क्षय रोगियों के लिए आरोग्य साथी एप बनेगा मददगार

संवाद सूत्र प्रेमनगर क्षय रोग से ग्रस्त मरीजों के लिए टीबी आरोग्य साथी एप तैयार करके एक साथ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:46 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:46 PM (IST)
क्षय रोगियों के लिए आरोग्य साथी एप बनेगा मददगार
क्षय रोगियों के लिए आरोग्य साथी एप बनेगा मददगार

संवाद सूत्र, प्रेमनगर : क्षय रोग से ग्रस्त मरीजों के लिए टीबी आरोग्य साथी एप तैयार करके एक सार्थक पहल की गई है। एप में तमाम जानकारियां मरीज ले सकते हैं, जिसके लिए उन्हें स्वास्थ्य केंद्रों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। घर बैठे इलाज किस स्तर तक पहुंचा, यह एप के माध्यम से पता चलेगा। एप की मदद से मरीज और उनके स्वजन, मानसिक और शारीरिक रूप से सेहतमंद बने रहेंगे।

जिला क्षय रोग अधिकारी डा. केके श्रीवास्तव ने बताया कि टीबी आरोग्य साथी एप से पीड़ित को सीधा लाभ पहुंचेगा। पंजीकृत मरीजों को ही सेवा का लाभ मिल सकेगा। रोगी अपने इलाज से लेकर निश्चय पोषण योजना के तहत सरकार से मिलने वाली धनराशि तक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। टीबी परीक्षण, उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंचाने और उपचार या फिर किसी भी जानकारी के लिए एप के माध्यम से अनुरोध भी किया जा सकता है। टीबी की जांच, उपचार की नजदीकी सुविधा, बीमारी के जोखिम का आंकलन करने के लिए स्क्रीनिग टूल, पोषण संबंधी सहायता और परामर्श भी प्राप्त किया जा सकता है। प्रत्येक मरीज का डाटा एप पर अपलोड रहेगा। जनपद में कुल 2526 मरीज वर्तमान में बीमारी से ग्रस्त हैं। विभागीय अधिकारी ने बताया कि एप तैयार किया गया है। पोर्टल के माध्यम से सभी जानकारियां एप पर अपलोड कर दी जाती हैं। स्मार्टफोन होना जरूरी

टीबी आरोग्य साथी एप को संचालित करने के लिए स्मार्टफोन होना जरूरी है। फोन में प्ले स्टोर से एप को डाउनलोड करके जो भी सूचना मांगी जाए उसे भरकर संचालित करें। सबसे जरूरी है टीबी विभाग की ओर से जो यूजर आइडी जारी होगी, उसे एप में भरकर सारी जानकारियां ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी