हाईवे पर नहीं रुक रही पशु तस्करी, गोपनीय जांच शुरू

जागरण संवाददाता फतेहपुर प्रयागराज-कानपुर हाईवे पर पुलिस गठजोड़ के चलते पशु तस्करी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:13 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:13 PM (IST)
हाईवे पर नहीं रुक रही पशु तस्करी, गोपनीय जांच शुरू
हाईवे पर नहीं रुक रही पशु तस्करी, गोपनीय जांच शुरू

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : प्रयागराज-कानपुर हाईवे पर पुलिस गठजोड़ के चलते पशु तस्करी फिर शुरू हो गई है। चर्चा है कि हाईवे के कुछ थानों में चढ़ावा चढ़ाने से तस्करों की गाड़ियां नहीं पकड़ी जा रही हैं। तस्कर रात को ही प्रयागराज, अझुवा, कौशांबी से ट्रकों में तादात से अधिक पशुओं को लादकर उन्नाव, इटावा, भिड व बिहार तक तस्करी कर रहे हैं। हालांकि, हाईवे के कुछ थानों के पुलिस कर्मियों की संलिप्तता मिलने पर एसपी ने गोपनीय जांच बिठा दी है।

प्रयागराज-कानपुर हाईवे से होने वाली पशु तस्करी ने एक बार फिर जोर पकड़ लिया है। पुलिस अफसरों के तमाम प्रयासों के बावजूद तस्करी थमने का नाम नहीं ले रही है। हालत ये है कि प्रयागराज, कौशांबी व अझुवा स्थित एक ढाबा से पशु तस्कर रात को ही हाईवे के कुछ थानों में पैठ बनाकर फर्राटा भर रहे हैं। बताते हैं कि ट्रक में 12 पशुओं से अधिक का कागज नही बनाया जाता लेकिन सेटिग के चलते क्षमता से अधिक 20 से 22 पशु लादकर चालक गाड़ियां दौड़ा रहे हैं। यही वजह है कि हाईवे के कुछ थाने पशु तस्करी से कमाई का जरिया बने हुए हैं।

हालांकि अभी हाल में सदर कोतवाली पुलिस, खागा कोतवाली पुलिस, थरियांव पुलिस, सुल्तानपुर घोष, ललौली पुलिस ने भारी मात्रा में मवेशियों को बरामद कर तस्करों को गिरफ्तार किया है लेकिन उसके बावजूद तस्करी रुकने का नाम नहीं ले रही है।

एसटीएफ की रिपोर्ट पर हुए थे निलंबित

करीब दो वर्ष पूर्व एसटीएफ ने हाईवे की पशु तस्करी में पुलिस के गठजोड़ का भांडा फूटा था। इसमें प्रयागराज, प्रतापगढ़ व कौशांबी से पशु तस्करी के नेटवर्क का राजफाश हुआ था और हाईवे के कुछ थानों से तस्करों से सेटिग की बात सामने आई थी। एसटीएफ प्रयागराज की गुप्त रिपोर्ट आने पर थरियांव समेत तीन थानों के 10 से अधिक दारोगा व पुलिस कर्मियों पर निलंबन की गाज गिरी थी। क्षमता से अधिक ट्रकों में पशु लादने वाले तस्करों की गाड़ियां पकड़ी जा रही हैं। हाईवे पर वाहन चेकिग अभियान चलाने के निर्देश थाना प्रभारियों को दिए गए हैं। पशु तस्करी में प्रयागराज-कानपुर हाईवे के कुछ थानों में तैनात पुलिस कर्मियों की संलिप्तता प्रकाश में आई है जिस पर गोपनीय तरीके से जांच करवाकर ऐसे पुलिस कर्मियों की सूची बनवाई जा रही है।

सतपाल अंतिल, पुलिस अधीक्षक।

chat bot
आपका साथी