13 दिन में सही हुए 7188 मरीज

जागरण संवाददाता फतेहपुर पांच मई से शुरू किया गया दस्तक अभियान 13 दिन बाद सोमवार को पूरा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:52 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:52 PM (IST)
13 दिन में सही हुए 7188 मरीज
13 दिन में सही हुए 7188 मरीज

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : पांच मई से शुरू किया गया दस्तक अभियान 13 दिन बाद सोमवार को पूरा हो गया। अभियान के दौरान एक दो नहीं बल्कि गांवों में 21715 कोरोना लक्षणयुक्त मरीज पाए गए हैं। अच्छी खबर यह है कि दस दिन के दवा के दम पर स्वास्थ्य विभाग ने 7188 लोगों को कोरोना के खतरे से बाहर निकाल लिया है। अब इनका बुखार, खांसी व जुकाम जैसी समस्या ठीक है, बावजूद इसके अब भी करीब साढ़े 14 हजार रोगी दवाएं खा रहे हैं। इस बीच हर चिन्हित को कोविड टेस्ट कराने का निर्णय लिया गया है।

पांच मई को जिले में घर-घर सर्वे अभियान शुरू किया गया था। जिसके लिए पूरे जिले में 2224 टीमें लगाई गयी थी। इन टीमों में आशा बहू, आंगनबाड़ी व एएनएम को सुरक्षा किट के साथ उतारा गया था। ताजा आंकड़ों के अनुसार टीमों को प्रदान किए गए मास्क, फेसशील्ड, ग्लब्स की बदौलत टीम का कोई भी सदस्य संक्रमित नहीं हुआ है। सोमवार को अभियान का आखिरी दिन रहा, दिन भर में 834 ग्राम पंचायतों व उनके मजरों में टीम ने पुन: दौरा किया और पूरे दिन में महज आठ सौ मरीज ही निकले है। पहले जहां हर दिन दो हजार से अधिक मरीज निकल रहे थे वहीं अब संख्या घटकर आधे से भी कम हो गई है।

अभियान खत्म, सर्वे जारी रहेगा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. इस्तियाक अहमद ने बताया कि घर-घर सर्वे अभियान सोमवार से समाप्त हो गया है, लेकिन रोगी के चिह्नांकन का काम जारी रहेगा। इसके लिए आशा बहू, आंगनबाड़ी और एएनएम को जिम्मेदारी दी गई है। उनकी खोज के अनुसार उन्हें दवाएं भी दी जाएगी। ताकि गांवों में सर्दी, जुकाम और बुखार के साथ कोरोना लक्षण वाले रोगियों को निरंतर ठीक किया जाता रहे।

आंकड़ों में सिर्फ 33 की रिपोर्ट अब तक पॉजिटिव

घर-घर अभियान के तहत भले ही 21715 मरीजों को कोरोना के संदिग्ध के रूप में चिह्नित किया गया है। लेकिन इनकी कोरोना जांच रिपोर्ट कुछ और ही कह रही है। अब तक चिह्नित मरीजों में से 14658 लोगों की जांच कोरोना किट से की गयी है। मात्र 33 मरीज ही पॉजिटिव पाए गए हैं, बाकी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। सीएमओ ने कहा, हर चिह्नित मरीज की कोरोना जांच की जाएगी। घर-घर अभियान एक नजर में

अभियान का आगाज----पांच मई

अभियान का समापन---17 मई

खोजे गए लक्षणयुक्त कुल मरीज- 21715

दस दिन की दवा खाकर ठीक हुए---7188

कोरोना जांच किट से हुई---------14658

कुल कोरोना पॉजटिव मिले------33

कोरोना जांच के लिए लंबित--7057 गांव को संक्रमण से बचाना मेरा धर्म : नवनिर्वाचित प्रधान

कौंडर गांव की नवनिर्वाचित प्रधान सुमन गुप्ता कहतीं हैं कि गांव को संक्रमण से बचाना उनका धर्म है। वह गांव में भ्रमण कर लोगों को दवा लेने और मास्क लगाने को खुद जागरूक कर रही हैं। गांव की जागरूकता ही है कि बीमारी स महामारी गांव में हावी नहीं हो पा रही। अब संक्रमण खत्म करने को सफाई भी तेजी से करा रहीं है। क्या बोले ग्रामीण

- समय पर सजगता से बीमारी को हराया जा सकता है, इसके लिए हमारा गांव एकजुट प्रयास कर रहा है। बीमारी को हराएंगे।

कुलदीप सिंह - सफाई के साथ सैनिटाइजेशन हो रहा है, लेकिन खुद से भी प्रयास करने होंगे तभी यह बीमारी हारेगी और लोग बच पाएंगे।

वृक्षराज सिंह अब तक आशा व आंगनबाड़ी ने घर-घर मरीज खोजे हैं यह काम निरंतर चलता रहेगा तो सभी को समय पर उपचार मिलेगा।

पूनी दुबे पीएचसी व सीएचसी में भर्ती सुविधा है, और घर-घर दवाएं भी मिल रही है। बीमारी पर नियंत्रण के लिए अब गांवों में काम हो रहा है।

विनोद मौर्य

chat bot
आपका साथी