655 होमगार्ड जवानों को नहीं मिला वर्दी का पैसा

जागरण संवाददाता फतेहपुर कड़ाके की ठंड आने वाली है लेकिन अभी तक 655 होमगार्ड जवानो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 10:57 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 10:57 PM (IST)
655 होमगार्ड जवानों को नहीं मिला वर्दी का पैसा
655 होमगार्ड जवानों को नहीं मिला वर्दी का पैसा

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कड़ाके की ठंड आने वाली है लेकिन अभी तक 655 होमगार्ड जवानों को ऊनी वर्दी का पैसा नहीं मिला है। ऐसे में वह अपनी जेब से वर्दी बनवाने को मजबूर हो रहे हैं। अभी तीन माह पूर्व 300 जवानों ने रुपये मिलने पर वर्दी बनवा ली है अब शेष जवानों को शासन से बजट आने का इंतजार है।

जिले में 1400 होमगार्ड जवानों के सापेक्ष 955 जवान कार्यरत हैं जिसमें 32 के सापेक्ष 20 महिला जवान भी शामिल हैं। इन जवानों की ड्यूटी प्रशासनिक अफसरों के कार्यालयों के साथ यातायात, अस्पताल व थाना-चौकियों लगाई गई है जो 8 घंटे की जगह 12-12 घंटे ड्यूटी कर रहे हैं। अभी तीन माह पूर्व शासन से बजट आने पर प्रति जवान तीन-तीन हजार रुपये वर्दी के लिए अवमुक्त कराए गए थे। जिसमें इन जवानों ने जूता, जैकेट, खाकी कमीज, पैंट आदि खरीद लिया था लेकिन अन्य जवान बजट आने का इंतजार कर रहे हैं।

..तो वर्ष 2016 में मिली थी गर्म वर्दी

शहर के प्रमुख चौराहों में यातायात व्यवस्था सुधार रहे कुछ होमगार्ड जवानों ने बताया कि वर्ष 2016 में शासन से गर्म वर्दी जूता, जैकेट, खाकी पैंट, कमीज मुहैया कराया गया था, तबसे उन्हें गर्म वर्दी शासन से नहीं मिली है, तीन माह पूर्व कुछ जवानों को तीन-तीन हजार रुपये वर्दी के लिए दिया गया है। अब वह भी वर्दी का पैसा मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

----------------

जिले में जवानों की 14 कपंनियां हैं लेकिन पद रिक्त होने से जवानों की दस कंपनियां हैं। तीन माह पूर्व करीब 300 जवानों के लिए वर्दी का बजट अवमुक्त हुआ था जिस पर प्रति जवान तीन-तीन हजार रुपये दे दिए गए थे लेकिन अभी भी 655 जवान वर्दी से वंचित हैं। शासन से बजट आते ही शेष जवानों को भी गर्म वर्दी के लिए रुपये उनके खातों में भेज दिए जाएंगे।

-अर्जुन प्रसाद सिंह, जिला कमांडेंट होमगा‌र्ड्स

chat bot
आपका साथी