60 ने कराया प्री रजिस्ट्रेशन, 20 केंद्रों में आज टीकाकरण

जागरण संवाददाता फतेहपुर टीकाकरण को लेकर सरकार से लेकर प्रशासन तक जोर दे रहा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:20 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:20 PM (IST)
60 ने कराया प्री रजिस्ट्रेशन, 20 केंद्रों में आज टीकाकरण
60 ने कराया प्री रजिस्ट्रेशन, 20 केंद्रों में आज टीकाकरण

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : टीकाकरण को लेकर सरकार से लेकर प्रशासन तक जोर दे रहा है। सामाजिक कार्यकर्ता भी टीका की खूबियां बताकर इसे कोरोना का मुख्य हथियार बता रहे हैं। अभी तक एक दिन में एक से डेढ़ हजार लोगों का टीकाकरण हो रहा था, जिसमें तुरंत पंजीयन कर टीका लगता था। अब टीकाकरण की प्रक्रिया बदली तो लोगों की रूचि और हट गई है। सोमवार को होने वाले टीकाकरण के लिए सिर्फ 60 लोगों ने प्री पंजीकरण कराया है।

कोरोना का टीका लगवाने के लिए अब जरूरी है कि पहले कोविन एप पर पंजीयन कराया है। एप जिस दिन की तिथि दे उसी दिन टीका लगवाने के लिए पहुंचे। अब इसमें एक और सुधार हुआ है, कि यदि आपने पंजीयन करा रखा और तय तिथि पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। तो अपना पंजीयन नंबर दिखाकर अगले दिन भी टीकाकरण करा सकते हैं। हैरत वाली बात यह है कि सोमवार को होने वाले टीकाकरण के लिए सिर्फ 60 लोगों ने पंजीयन कराया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ इस्तियाक अहमद ने बताया कि अब तक 60 लोगों का पंजीयन हुआ है, इन्हें लाभ मिलेगा। लेकिन रात 12 बजे तक और भी जितने पंजीयन हो जाएंगे उन्हें भी सोमवार को लाभ दिया जाएगा। ..तो फिर पंजीयन का चले अभियान

टीकाकरण के लिए पंजीकरण अनिवार्य किया गया है, लेकिन जिस प्रकार से लोग टीकाकरण के लिए रुचि नहीं ले रहे हैं। उससे एक बात तय है कि अब अधिक पंजीयन के लिए भी अभियान चलाना होगा। इसके लिए स्वयं सेवी संस्थाओं से लेकर प्रशासन व विभाग को जुटना होगा तब जिले में 5.79 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होगा।

अभी 18 साल वालों को मौका नहीं

18 वर्ष से 44 वर्ष तक लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है। लेकिन यह लाभ सिर्फ शासन द्वारा अनुमन्य 11 जनपदों को ही दिया जा रहा है। अभी अपने जिले में 18 वर्ष से ऊपर वालों को टीकाकरण का लाभ नहीं मिलेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि अगले सप्ताह तक 18 से ऊपर वालों को भी अपने जिले में भी मौका मिल सकता है।

chat bot
आपका साथी