प्राथमिक चिकित्सा के लिए 5100 मेडिकल किट तैयार

जागरण संवाददाता फतेहपुर चुनाव की तैयारी में जुटे प्रशासन ने कार्मिकों के स्वास्थ्य की भी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 06:18 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 06:18 PM (IST)
प्राथमिक चिकित्सा के लिए 5100 मेडिकल किट तैयार
प्राथमिक चिकित्सा के लिए 5100 मेडिकल किट तैयार

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : चुनाव की तैयारी में जुटे प्रशासन ने कार्मिकों के स्वास्थ्य की भी चिता की है। जो कर्मचारी बूथ पर चुनाव कराने जाएंगे उनकी सामान्य बीमारियों का उपचार बूथ पर ही मिलेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने चार हजार सामान्य और एक हजार विशेष पैकेट तैयार किए गए है। इन पैकेटों में करीब 14 तरह की दवाएं हैं, जिनको खाने के बाद तुरंत आराम मिलेगी। दवाओं के यह पैकेट पीठासीन अधिकारी व सेक्टर मजिस्ट्रेट को पोलिग पार्टी की रवानगी के समय सौंपे जाएंगे।

सीएमओ गोपाल माहेश्वरी ने बताया कि सीडीओ के निर्देश पर चुनाव कार्मिकों के लिए दवाओं के पैकेट तैयार किए गए हैं, साथ ही उपचार की व्यवस्था भी की गई है। सभी सीएचसी-पीएचसी को अलर्ट मोड़ में रखा जाएगा। कुल 14 तरह की दवाएं पैकेट में दी जा रही है। इसमें सिरदर्द, बदनदर्द, बुखार, उल्टी, गैस, पेटदर्द, चोट लगने पर लगाने वाला मलहम आदि मुख्य है। किस तरह की परेशानी पर कौन सी दवा खानी है इसका विवरण भी हिदी से लिखकर उसी पैकेट में रखा गया है ताकि पीठासीन या सेक्टर मजिस्ट्रेट कर्मचारियों को यह दवाएं आसानी से दे सकें।

108 एंबुलेंस से लाएंगे गंभीर

सीएमओ ने बताया कि बूथ पर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था दवा का पैकेट उपलब्ध कराकर कर दी गई है, इसके अलावा हर बूथ पर गंभीर रोगी को उपचार देने की व्यवस्था भी की गयी है। इसके लिए 35 एंबुलेंस को अलर्ट मोड पर रखा गया है। यह किसी भी बूथ में किसी कार्मिक के गंभीर होने पर 30 मिनट के अंदर पहुंचेगी और उसे नजदीक की पीएचसी-पीएचसी में भर्ती कराएंगे। अगर कार्मिक को वहां भी आराम नहीं मिलता तो उसे जिला अस्पताल लाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी