1500 एमटी डीएपी का उठान, आज से समितियों में वितरण

जागरण संवाददाता फतेहपुर जिले को 3200 एमटी यूरिया का आवंटन मिला है जिसका वितरण रवि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 11:10 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 11:10 PM (IST)
1500 एमटी डीएपी का उठान, आज से समितियों में वितरण
1500 एमटी डीएपी का उठान, आज से समितियों में वितरण

जागरण संवाददाता, फतेहपुर: जिले को 3200 एमटी यूरिया का आवंटन मिला है, जिसका वितरण रविवार को सहकारी समितियों, इफको सेंटर व एफपीओ को शुरू कर दिया गया। जिला कृषि अधिकारी बृजेश सिंह की देखरेख में डीएपी खाद की उठान शुरू हुई। उन्होंने कहा कि हर सेंटर तय लिमिट पर ही खाद भेजी जाएगी। डीएपी के साथ अब यूरिया खाद की भी डिमांड बढ़ी है, इसलिए बिक्री सेंटरों में यूरिया की भरपूर उपलब्धता कराई जा रही है।

गेहूं की बुआई के लिए डीएपी की किल्लत छाई हुई थी, इधर अब बुआई कमजोर हुई तो डीएपी की उपलब्धता भी भरपूर हो गई है। पहले निजी दुकानों के लिए ढाई हजार एमटी खाद आई थी, अब सहकारी समितियों, एग्री जंग्शन, आईएफएफडीसी, इफको सेंटर, उपभोक्ता भंडार, एफपीओ और औद्यानिक समितियों और यूपी एग्री के सेंटरों के लिए भी डीएपी खाद की खेप आ गई है। जिसकी उठान भी रविवार को शुरू हो गई है। जिन सेंटरों की उठान पूरी हो गई है उनमें सोमवार को डीएपी खाद की बिक्री की जाएगी। खाद की बिक्री ई-पास मशीन से ही की जाएगी। हर क्रेता का नाम भी रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।

इनसेट----

किसको कितनी मिली डीएपी खाद

इकाई का नाम-----------बिक्री सेंटर------------उठान हुआ

सहकारी समितियां--------70-----------------एक हजार एमटी

आईएफएफडीसी---------30----------------सौ एमटी

एग्री जंग्शन------------40 ----------------सौ एमटी

उपभोक्ता भंडार---------08---------------160 एमटी

एफपीओ-----------------06---------------40 एमटी

एग्रो व औद्यानिक समिति--14----------सौ एमटी

इफको सेवा केंद्र में एक सप्ताह से डीएपी का स्टाक निल संवाद सहयोगी, बिदकी : डीएपी खाद का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है।इफको सेवा केंद्र में पिछले एक सप्ताह से डीएपी का स्टाक खत्म है। किसान रोजाना मायूस होकर वापस लौट रहे हैं। किसानों के लिए डीएपी का विकल्प बनी खाद का

स्टाक भी समाप्त हो गया है। बिदकी के इफको सेवा केंद्र से बिदकी, फतेहपुर तहसील क्षेत्र के किसान खाद लेने के लिए आते हैं। इफको सेवा केंद्र में सुबह से शाम तक खाद के लिए लाइन लगती है। सभी किसानों को डीएपी खाद मिल जाए इसके लिए एक आधार कार्ड पर दो बोरी डीएपी का वितरण पिछले दो माह से चल रहा है। 20 नवंबर से इफको सेवा केंद्र में डीएपी का स्टाक खत्म होने के बाद से वितरण बंद है। डीएपी न मिलने पर किसानों ने विकल्प के रूप में एमपी 20.20:13 इस खाद का उपयोग शुरू किया। अब इसका स्टाक भी इफको सेवा केंद्र से खत्म हुए पांच दिन बीत चुके हैं।

chat bot
आपका साथी