103 लोगों ने टिकट कराए निरस्त, दिल्ली से लौटे प्रवासी

जागरण संवाददाता फतेहपुर कोरोना संकट के चलते लोग रिजर्वेशन टिकट निरस्त करा रहे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 06:16 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 06:16 PM (IST)
103 लोगों ने टिकट कराए निरस्त, दिल्ली से लौटे प्रवासी
103 लोगों ने टिकट कराए निरस्त, दिल्ली से लौटे प्रवासी

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : कोरोना संकट के चलते लोग रिजर्वेशन टिकट निरस्त करा रहे हैं। हालत ये है कि गुरुवार को 103 लोगों ने रिजर्वेशन टिकट निरस्त कराए तो आस पास जिलों के सिर्फ 70 टिकटों की बिक्री हुई। इससे रेलवे के राजस्व पर भारी असर पड़ रहा है। उधर, दिल्ली व राजस्थान से आने वाले प्रवासियों के घर लौटने का सिलसिला बदस्तूर जारी है।

कोरोना संक्रमण के डर से दूर दराज का सफर करने वाले मुसाफिरों ने रिजर्वेशन करा लिया था, लेकिन अब के हालात देखकर वह टिकट निरस्त करा रहे हैं। इससे टिकटों की बिक्री जैसे प्रयागराज व कानपुर के आसपास के ही हो रहे हैं लेकिन टिकटों की वापसी लुधियाना, अहमदाबाद, सूरत, दिल्ली, मुंबई, जोधपुर आदि जगहों के हो रहे हैं। गुरुवार को एक सैकड़ा से अधिक मुसाफिरों ने टिकट निरस्त कराकर रुपये वापस ले लिए।

गुरुवार को प्रयागराज एक्सप्रेस, आनंदबिहार, बीकानेर-हावड़ा एक्सप्रेस, कालका, प्रयागराज-जयपुर मथुरा एक्सप्रेस, नंदनकानन, नार्थईस्ट, मूरी, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस से करीब तीन सौ प्रवासी दिल्ली व जयपुर से आए। प्रवासी ट्रेन से उतरकर बिना एंटीजन जांच कराए निकासी गेट के बाहर चले गए। प्रवासियों का कहना था कि दिल्ली में लॉकडाउन लगने से काम धंधा बंद हो गया है इसलिए वह आए हैं जबकि राजस्थान प्रांत के जयपुर, बीकानेर व जोधपुर से कई प्रवासी लौटे। स्टेशन अधीक्षक आरके सिंह का कहना था कि कोरोना संक्रमण की दहशत से गैर प्रांतों से प्रवासियों के आने का सिलसिला धीरे धीरे बढ़ रहा है और दूर दराज जाने वालों की संख्या काफी घट गई है।

कोरोना संक्रमण की वजह से दूर दराज के टिकटों की बिक्री न बराबर हो रही है। हालत ये है कि प्रतिदिन सौ से अधिक दूर दराज के रिजर्वेशन टिकट निरस्त हो रहे हैं। गुरुवार को 103 रिजर्वेशन निरस्त होने से करीब 50 हजार रुपये रिफंड करना पड़ा। यहां से दूर दराज जाने वाले बमुश्किल दस यात्री ही रिजर्वेशन करा रहे हैं।

- योगेंद्र राय पर्यवेक्षक, आरक्षण केंद्र।

chat bot
आपका साथी