माता वैष्णो देवी के चरणों में चढ़ेगी जरदोजी की लहंगा-चुनरी

- फर्रुखाबाद के जरदोजी कारीगरों ने इसे किया है तैयार - यहां के कारोबारी को दिल्ली के

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 09:07 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 09:07 PM (IST)
माता वैष्णो देवी के चरणों में चढ़ेगी जरदोजी की लहंगा-चुनरी
माता वैष्णो देवी के चरणों में चढ़ेगी जरदोजी की लहंगा-चुनरी

- फर्रुखाबाद के जरदोजी कारीगरों ने इसे किया है तैयार

- यहां के कारोबारी को दिल्ली के व्यापारी ने दिया था आर्डर

विजय प्रताप सिंह, फर्रुखाबाद : नवरात्र पर माता वैष्णो देवी के चरणों में फर्रुखाबाद में निर्मित जरदोजी का लहंगा और चुनरी चढ़ाई जाएगी। इसे फर्रुखाबाद के कई कारीगरों ने तन्मयता से तैयार किया है। सोमवार को लहंगा-चुनरी दिल्ली भेजेंगे। वहां के कारोबारी माता को इसे अर्पित करने जम्मू के कटरा जाएंगे।

नवरात्र में हर किसी की तमन्ना होती है कि मातारानी को सितारों जड़ी चुनरी चढ़ाएं। कुछ श्रद्धालुओं ने सितारों से भी आगे की सोची तो माता वैष्णो देवी के चरणों में अर्पित करने के लिए लहंगा-चुनरी फर्रुखाबाद में तैयार करवाया। यहां की जरदोजी कढ़ाई देश ही नहीं विदेश में भी खूब पसंद की जाती है। दिल्ली के एक व्यवसायी ने फर्रुखाबाद के जरदोजी कारोबारी मित्र अतीक अहमद 'पप्पू' से संपर्क किया। व्यापारी के साथ अतीक खुद माता वैष्णो देवी गए और वहां नाप ली थी। इसके बाद अपने कारखाने में इसे लहंगा और चुनरी तैयार कराने में जुट गए।

अतीक ने बताया कि लहंगा-चुनरी में कुंदन, दबका, मोती, कटदाने, नक्सी से कारीगरी की गई है। तैयार करने में ढाई मीटर रेशमी कपड़ा लगा है। 10 कारीगरों ने 12 दिनों में तैयार करने में सफलता पाई। इसकी कुल लागत छह हजार रुपये आई है। सोमवार को इसे दिल्ली पहुंचाया जाएगा। दिल्ली के व्यवसायी माता के अनन्य भक्त हैं। वह हर साल लहंगा-चुनरी अर्पित करने जाते हैं। उल्लेखनीय है कि पप्पू के कारखाने में पिछले दिनों बांके बिहारी जी के लिए भी आकर्षक पोशाक तैयार कराई गई थी।

chat bot
आपका साथी