शौचालय निर्माण व संचालन में ढिलाई पर कार्रवाई की चेतावनी

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद उपनिदेशक पंचायतीराज एके शाही ने सोमवार को यहां पहुंचकर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:46 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:46 PM (IST)
शौचालय निर्माण व संचालन में ढिलाई पर कार्रवाई की चेतावनी
शौचालय निर्माण व संचालन में ढिलाई पर कार्रवाई की चेतावनी

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : उपनिदेशक पंचायतीराज एके शाही ने सोमवार को यहां पहुंचकर विभागीय कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सहायक विकास अधिकारियों को स्वच्छ शौचालयों के निर्माण और संचालन में ढिलाई न बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी।

विकास भवन स्थित जिला पंचायतराज अधिकारी कार्यालय में उपनिदेशक ने ब्लाक स्तरीय सहायक विकास अधिकारियों के साथ विभागीय कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इसी माह के अंत तक सभी पंचायत भवनों का कार्य पूर्ण करा लिए जाएं। ग्राम स्वराज अभियान के तहत बन रहे पंचायत भवनों में 10 नवंबर तक पंचायत सचिवालय स्थापित करा दिए जाएं। समस्त ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन की स्थिति की डिजिटल डायरी बनाकर उपलब्ध कराई जाए।

उन्होंने ग्राम पंचायतों में अगले माह तक अंत्येष्टि स्थल पूर्ण कराने के निर्देश दिये गए। पंचायत सहायक के लंबित प्रकरणों को तत्काल निस्तारित कर अनुमोदन कराने को कहा गया। उपनिदेशक ने जिला पंचायतराज अधिकारी वीके सिंह को सामुदायिक शौचालय का सत्यापन कराने को नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए। व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की दूसरी किस्त जारी कराने और गुणवत्तापूर्ण निर्माण अगले माह के अंत तक पूर्ण कराने को कहा। उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर सामुदायिक शौचालयों के निर्माण व उनके संचालन में अनियमितताएं किए जाने की शिकायतें मिल रही हैं। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जांच में दोषी पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक के बाद उपनिदेशक ने विकासखंड बढ़पुर के गांव गुतासी व बुढ़नामऊ में पंचायत घरों का निरीक्षण किया। यहां पर पंचायत सहायकों के कार्यालयों को सही ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए गए। ग्राम पंचायत खानपुर में निर्माणाधीन जिला पंचायत रिसोर्स सेंटर का निरीक्षण किया गया। इस दौरान डीपीआरओ विनय कुमार सिंह व एडीओ पंचायत सत्यनरायन साथ रहे।

chat bot
आपका साथी