छह माह से जहां रह रहे, वहीं बनवा सकते हैं वोट

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार से विशेष संक्षिप्त मतदाता सूची

JagranMon, 01 Nov 2021 04:58 PM (IST)
छह माह से जहां रह रहे, वहीं बनवा सकते हैं वोट

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार से विशेष संक्षिप्त मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान शुरू गया है। इसमें विगत कम से कम छह माह से रह रहे लोगों को अपना वोट उसी क्षेत्र में बनवाने की व्यवस्था दी गई है। जिला प्रशासन की ओर से फोन पर पंजीकरण कराने की भी सुविधा शुरू की जा रही है। इसके लिए कलेक्ट्रेट में एक कंट्रोल रूम भी शुरू किया जा रहा है।

किसी स्थान पर छह महीने या इससे अधिक समय से रह रहे लोग स्थानीय मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। इसी के साथ शादी होकर दूसरे जिलों से ससुराल आई महिलाएं भी पति की घोषणा के साथ आवेदन कर सूची में नाम जुड़वा सकती हैं। ऐसे लोगों को फॉर्म-6 भरकर मतदाता पंजीकरण केंद्र या आनलाइन आवेदन करना होगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार से जनपद में विशेष संक्षिप्त मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान शुरू हो गया है। अभियान के दौरान 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं और विशेष रूप से महिलाओं का नाम सूची में जोड़ने पर जोर दिया जाएगा। पूरे माह चलने वाली इस कार्यक्रम के दौरान सात, 13, 21 और 27 नवंबर को विशेष अभियान चलेगा। 30 नवंबर तक दावे- आपत्तियां ली जाएंगी।

--------

आनलाइन विकल्प भी मौजूद

सूची में नाम दर्ज कराने, आपत्ति दर्ज कराने और नाम या पति पति पति पाते नाम पते में संशोधन के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाताओं को आनलाइन विकल्प दिया गया है।

--------

भरने होंगे अलग-अलग फार्म

- पहली बार मतदाता बनने या निर्वाचन क्षेत्र में परिवर्तन के लिए फॉर्म-6

- दूसरे जिले से आने वाले लोगों के लिए प्रारूप-6 क

- मृत्यु हो जाने, स्थान परिवर्तन या नाम हटवाने के लिए फॉर्म-7

- निर्वाचक नामावली में संशोधन के लिए फॉर्म-8

- निर्वाचन क्षेत्र में निवास स्थान बदलने के लिए फॉर्म- 8क

---------

चलाया गया जागरुकता अभियान

मुख्य विकास अधिकारी व स्वीप नोडल अधिकारी एम अरून्मोली ने सोमवार को डीएन डिग्री कालेज, फतेहगढ़ में मतदाता जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि तीन तरह से लोग वोटर लिस्ट में नाम बढ़वा सकते हैं । पहला निर्वाचन आयोग की साइट पर आवेदन करके, दूसरा बीएलओ के माध्यम से और तीसरा वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से। कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को वोट के महत्व के बारे में बताया। साथ ही विभिन्न प्रारूप के बारे में जानकारी दी गई। छात्रों को बताया गया कि वह नाम बढ़वा ने या आपत्ति दर्ज कराने आदि के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी कर फोन सकते हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.