जंजाली नगला के निकट कटान से ग्रामीण परेशान

संवाद सूत्र कमालगंज गंगा में हो रहे तेज कटान के चलते ग्राम पंचायत बहोरनपुर टप्पा हवेली क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Oct 2021 11:02 PM (IST) Updated:Sun, 31 Oct 2021 11:02 PM (IST)
जंजाली नगला के निकट कटान से ग्रामीण परेशान
जंजाली नगला के निकट कटान से ग्रामीण परेशान

संवाद सूत्र, कमालगंज : गंगा में हो रहे तेज कटान के चलते ग्राम पंचायत बहोरनपुर टप्पा हवेली के मजरा जंजाली नगला के ग्रामीण परेशान दिखाई पड़ रहे हैं। पहले तो इन ग्रामीणों की खेतों में खड़ी धान व आलू की फसल गंगा में समा गई। अब जब गंगा का जलस्तर कम हुआ तो यहां तेज कटान शुरू हो गया। जिससे ग्रामीणों की बची हजारों बीघा जमीन कटान में चली गई।

ग्रामीणों ने कहा कि कि वह पूरी तरह से बर्बाद हो चुके हैं। फसलों के साथ-साथ जमीन भी गंगा के कटान में चली गई, अब उनके सामने रोजी और रोजगार की समस्या उत्पन्न हो गई है। ग्रामीण बोले कि इस गांव में 64 परिवार अपने अपने मकानों में रह रहे हैं, यदि गंगा का कटान इसी तरह चलता रहा, तो गांव एक सप्ताह में समाप्त हो जाएगा। ग्रामीणों ने बताया कि जनप्रतिनिधि गांव घूमने तो आते हैं, आज तक किसी ने उसकी समस्याओं को नहीं समझा, जबकि गांव में आधे से अधिक लोगों के पास मकान बनाने के लिए कहीं भी जगह नहीं है। ग्राम प्रधान के पति प्रमोद यादव ने कहा कि वह भूमिहीन लोगों को जमीन मुहैया कराए जाने के लिए अधिकारियों से बात करेंगे।

बाढ़ का पानी निकलने के बाद गांवों में भरा कीचड़

संवाद सहयोगी, अमृतपुर : जलस्तर कम होने पर गांवों से बाढ़ का पानी निकल गया है। गांवों में कीचड़ भरा हुआ है। घरों में कीचड़ होने से ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। बाढ़ का पानी निकलने के बाद गांवों में बीमारियों ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। ग्रामीण झोलाछाप से इलाज कराने को मजबूर हैं।

गंगा का जलस्तर 10 सेंटीमीटर कम होने से 136.30 मीटर पर पहुंच गया है। नरौरा बांध से गंगा में 42350 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। रामगंगा का जलस्तर 35 सेंटीमीटर कम हो जाने से 136.25 मीटर पर पहुंच गया है। खोह, हरेली व रामनगर से रामगंगा में 3196 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। गंगा और रामगंगा का जलस्तर कम होने से गांवों से बाढ़ का पानी निकल गया है। गांव की गलियों व घरों में कीचड़ भरा हुआ है। जिससे ग्रामीण परेशान हैं। बाढ़ प्रभावित गांव आशा की मड़ैया, अंबरपुर की मड़ैया, जोगराजपुर, लायकपुर व बमियारी में ग्रामीण बुखार से परेशान हैं। ग्रामीण झोलाछाप से इलाज करा रहे हैं। एमओआईसी डा. प्रमिति राजपूत ने बताया कि स्वास्थ्य टीम बाढ़ प्रभावित गांवों में भेजकर दवाइयां वितरित कराई जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी