कोरोना के इंतजार में मुस्तैद पीकू वार्ड के वेंटिलेटर

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद पीकू वार्ड में वेंटिलेटर और आक्सीजन कंसंट्रेटर लगा दिए गए ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:53 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:53 PM (IST)
कोरोना के इंतजार में मुस्तैद पीकू वार्ड के वेंटिलेटर
कोरोना के इंतजार में मुस्तैद पीकू वार्ड के वेंटिलेटर

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : पीकू वार्ड में वेंटिलेटर और आक्सीजन कंसंट्रेटर लगा दिए गए हैं। ताकि गंभीर मरीजों की जान बचाई जा सके। वेंटिलेटर और आक्सीजन कंसंट्रेटर चलाने का प्रशिक्षण भी कर्मचारियों को दिया जा चुका है। इसके लिए चार एनेस्थेटिस्ट भी विभाग के पास हैं।

शासन के आदेश पर जिला लोहिया अस्पताल में 40 और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 20-20 बेड की पीडियाट्रिक इंटेसिव केयर यूनिट (पीकू) बनाया गया है। यहां पर वेंटिलेटर और आक्सीजन कंसंट्रेटर भी लगा दिए गए हैं। इन्हें चलाने के लिए जिले में तीन एनेस्थेटिस्ट हैं, जब कि एक एनेस्थेटिस्ट की नियुक्त संविदा पर की गई है। लोहिया अस्पताल में बनाए गए पीकू वार्ड में 20 बेड पर वेंटिलेटर लगाए गए हैं। जब कि 20 बेड ऑक्सीजन युक्त रहेंगे। इसके अलावा मुख्यालय पर बने एल-2 अस्पताल में 16 बेड पर आइसीयू की सुविधा रहेगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 10-10 बेड पर कंसंट्रेटर लगाए गए हैं। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व नोडल अधिकारी डा. सर्वेश यादव ने बताया कि वेंटिलेटर चलाने के लिए एनेस्थेटिस्ट डा. प्रदीप कुमार, डा. अरुण कुमार, डा. ओमप्रकाश हैं। एक एनेस्थेटिस्ट की तैनाती संविदा पर की गई है। इसके अलावा ओटी टेक्नीशियन, स्टाफ नर्स, इमरजेंसी केयर टेक्नीशियन को वेंटिलेटर चलाने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

एक नजर

जिले में कुल वेंटिलेटर - 20

प्रधानमंत्री केयर फंड से मिले वेंटिलेटर - 08 (लोहिया अस्पताल)

प्रदेश सरकार से मिले वेंटिलेटर - 04 (लोहिया अस्पताल)

उपयोग में कितने - सभी

कुल आक्सीजन कंसंट्रेटर- 250

किन अस्पतालों को दिए गए - कायमगंज, बरौन, मोहम्मदाबाद, राजेपुर, कमालगंज, फतेहगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला लोहिया अस्पताल को 25-25 दिए गए हैं। शेष 75 कंसंट्रेटर रिजर्व में रखे हैं।

chat bot
आपका साथी