बेमौसम बरसात ने किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

संवाद सहयोगी अमृतपुर बेमौसम हुई बरसात के पानी से खेत लबालब भर गए हैं। खेतों में पककर त

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:09 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:09 PM (IST)
बेमौसम बरसात ने किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
बेमौसम बरसात ने किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

संवाद सहयोगी, अमृतपुर : बेमौसम हुई बरसात के पानी से खेत लबालब भर गए हैं। खेतों में पककर तैयार खड़ी धान की फसल को नुकसान हुआ है। खेत में पानी भर जाने से आलू व सरसों खराब होने की आशंका बढ़ गई है। जिससे किसानों की धड़कने बढ़ गई हैं।

अमृतपुर क्षेत्र के किसान सरसों व अगेती आलू की बोवाई कर चुके हैं। दो दिन से हो रही बेमौसम बरसात ने किसानों की धड़कने बढ़ा दी हैं। बरसात अधिक होने से खेतों में पानी भर गया है। जिससे खेतों में आलू व सरसों की फसल खराब होने की आशंका बढ़ गई है। खेत में धान की फसल पककर तैयार खड़ी है। कुछ किसानों ने धान की कटाई कर ली है और खेत में धान की फसल पड़ी है। दो दिन से हो रही बेमौसम बरसात का पानी खेतों में भर गया है, जिसमें धान उतराने लगा है। जिससे धान खराब होने की आशंका बढ़ गई है। अमृतपुर के प्रदीप सिंह कहते हैं कि खेत में धान की फसल कटी पड़ी है। बरसात का पानी खेत में भर जाने से धान के सड़ जाने की आशंका बढ़ गई है। गांव मुजहा के दयानंद अवस्थी बताते हैं कि बरसात का पानी खेत में आलू के कूड़ भर गया है। जिससे आलू के सड़ने की आशंका है। गांव किराचन के अनिल यादव कहते हैं कि किसानों ने खेत में सरसों की बोवाई कर ली है। बरसात का पानी भर जाने से सरसों खराब होने की आशंका है। अमृतपुर के नरेंद्र देव तिवारी कहते हैं कि किसान आलू की बोवाई करने की तैयारी में जुटा था, लेकिन दो दिन से हुई बरसात का पानी खेतों में भर गया है। अधिक पानी भर जाने से आलू की बोआई प्रभावित हो गई है। आलू की बोआई दो सप्ताह के लिए प्रभावित

मोहम्मदाबाद : झमाझम बारिश से आलू के लिए तैयार खेतों में पानी भर गया। जिससे आलू की बोआई लगभग दो सप्ताह के लिए प्रभावित हो गई। खेतों में पकी खड़ी व कटी पड़ी धान की फसल बारिश से बर्बाद हो गई। कुसज्जापुर निवासी विपिन दुबे व सलेमपुर निवासी रवि दीक्षित ने बताया कि बारिश होने से खेत में कटा पड़ा धान 30 फीसद झड़ गया। जिससे काफी नुकसान हुआ है। आलू की भी बोवाई नहीं हो सकेगी। जिन खेतों में आलू की बोआई हो गई थी, उनमें पानी भर जाने से बीज सड़ने की आशंका है। पैदावार भी कम होगी। जिससे आलू का भाव बढ़ने की भी संभावना है। बारिश के चलते बढ़ी मुसीबत, शहर में जगह-जगह हुआ जलभराव

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : बेमौसम बरसात दूसरे दिन सोमवार को भी जारी रही। इससे शहर में जगह-जगह जलभराव हुआ। इस कारण लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी हुई, गलियों में भी कीचड़ भर गया।

सुबह देर तक बारिश होती रही। दिन चढ़ने के साथ ही बारिश रुकी और लोग कामकाज को घरों से निकले। सड़कों पर भरा पानी भी कुछ देर बाद निकल गया, लेकिन कीचड़ भरा रहा। शाम को फिर एकाएक तेज बारिश शुरू हो गई। जिससे मोहल्ला तलैया फजल इमाम, मदारबाड़ी, स्टेट बैंक रोड, खटकपुरा, बीबीगंज, नाला मछरट्टा आदि क्षेत्रों में जलभराव हो गया। देर शाम तक रुक-रुककर बारिश जारी रही। इससे लोगों को खासी परेशानी हुई।

नवाबगंज में भी गलियां हुईं जलमग्न

नवाबगंज : कस्बे को नगर पंचायत का दर्जा तो मिल गया, लेकिन समस्याओं से निजात नहीं मिल पा रही है। अतिक्रमण की वजह से गलियां पहले से सिकुड़ी हैं, सड़कें भी टूटी हुई हैं। पानी निकासी की व्यवस्था भी ठीक नहीं है। बारिश की वजह से पुराना गनीपुर व नया गनीपुर मार्ग के अलावा बबना रोड, सीएचसी मार्ग, बरतल मार्ग, डाकघर वाली गली में भी जबरदस्त जलभराव हुआ। इस कारण लोगों को कठिनाई का सामना करना पड़ा।

chat bot
आपका साथी