चार माह से रसोइयों को नहीं मिला मानदेय

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद परिषदीय विद्यालयों में नियुक्त 4295 रसोइयों को चार माह से मानदेय न

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 08:04 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:04 PM (IST)
चार माह से रसोइयों को नहीं मिला मानदेय
चार माह से रसोइयों को नहीं मिला मानदेय

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : परिषदीय विद्यालयों में नियुक्त 4295 रसोइयों को चार माह से मानदेय नहीं मिला है, जिससे वह परेशान हैं। मानदेय की मांग वह उच्चाधिकारियों से भी कर चुकी हैं, लेकिन अभी तक उन्हें मानदेय नहीं दिया जा सका।

जिले के 1576 परिषदीय विद्यालयों में 4295 रसोइयों की तैनाती है। यह रसोइया बच्चों को मध्याह्न भोजन पकाकर खिलाती है, लेकिन चार माह से इन लोगों को मानदेय नहीं मिला है। मानदेय न मिलने से रसोइयों के सामने समस्याएं खड़ी हो गई हैं। मानदेय के लिए रसोइया संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक से लेकर खंड शिक्षा अधिकारी व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से भी गुहार लगा चुकी हैं। रसोइयों का कहना है कि वैसे भी उन लोगों को सिर्फ 1500 रुपये ही महीने में मिलते हैं। समय से रुपया न मिलने से घर चलाने में दिक्कत होती है। उन लोगों से यह कहा जा रहा है कि उनके 500 रुपये बढ़ाए गए हैं, जिसके चलते मानदेय मिलने में देर हो रही है। रसोइयों के चार माह के मानदेय भुगतान के लिए करीब 2.57 करोड़ रुपये की आवश्यकता है।

बोले जिम्मेदार

बजट न आने के चलते रसोइयों को मानदेय नहीं मिला है। यह स्थिति कमोवेश पूरे प्रदेश की है। बजट की मांग की जा चुकी है। जैसे ही प्राप्त होता है रसोइयों के खाते में चार माह के मानदेय की धनराशि भिजवाई जाएगी।

- लालजी यादव, बेसिक शिक्षा अधिकारी। जिले के स्कूल व नियुक्त रसोइया

विद्यालय-1576

रसोइया- 4295

--------------------------

इन महीनों का मानदेय बाकी

मार्च, अप्रैल, जुलाई व अगस्त 2021

chat bot
आपका साथी