शंटिग के समय पटरी से उतरी मालगाड़ी की बोगी

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद मक्का की लोडिग के लिए मालगाड़ी की शंटिग गुरुवार रात रेलवे

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 10:54 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 10:54 PM (IST)
शंटिग के समय पटरी से उतरी मालगाड़ी की बोगी
शंटिग के समय पटरी से उतरी मालगाड़ी की बोगी

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : मक्का की लोडिग के लिए मालगाड़ी की शंटिग गुरुवार रात रेलवे स्टेशन स्थित मालगोदाम पर हो रही थी। इसी दौरान एक बोगी के पहिए पटरी से उतर गए। झटका लगने से तेज आवाज सुनकर प्लेटफार्म पर मौजूद श्रमिक घबरा गए। रात में ही कासगंज से सहायता ट्रेन बुलायी गई। इसके बाद बोगी को पटरी पर चढ़ाकर मालगाड़ी से अलग कर दिया गया। तकनीकी जांच के लिए बोगी फिलहाल फतेहगढ़ रेलवे स्टेशन पर खड़ी की जाएगी।

रेलवे स्टेशन मालगोदाम के प्लेटफार्म नंबर एक पर एक साथ दो रैकों का प्लेसमेंट किया गया। एक रैक से सीमेंट उतारा जाना था और दूसरी रैक में मक्का की लोडिग करायी जानी थी। मक्का की लोडिग के लिए 22 बोगी की मालगाड़ी शंटिग कर रही थी तभी अचानक एक बोगी के पहिए पटरी से उतर गए। जानकारी मिलते ही स्थानीय रेलवे अधिकारी व इंजीनियरिग विभाग के कर्मचारी वहां पहुंचे। जैक लगाकर बोगी को पटरी पर लाने का प्रयास किया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली। रात में ही कासगंज से दुर्घटना सहायता ट्रेन बुलाकर बोगी के पहिए चढ़वाए गए। बोगी काटकर प्लेटफार्म नंबर तीन पर ले जाया गया। शाम को बोगी फतेहगढ़ स्टेशन भेज दी गई। वहां जांच होने तक बोगी खड़ी रहेगी। पूर्वोत्तर इज्जत नगर मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि रात में ही बोगी पटरी पर चढ़ा दी गई थी। जांच टीम गठित हो गई है। बोगी उतरने की वजह जांच रिपोर्ट आने पर ही पता चल सकेगी, इससे ट्रेनों का आवागमन बाधित नहीं हुआ। धंधा चौपट होता देख मंडी के अनाज आढ़तियों ने भी शुरू की मक्का की रैक लोडिग

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : मंदी की मार झेल रहे मक्का किसानों को पिछले दिनों शाहजहांपुर के व्यवसायी ने बड़ी राहत दी थी। उन्होंने गांव में 1725 रुपये क्विंटल के भाव से खरीद कर विभिन्न प्रांतों के लिए पांच रैक लोड करायीं। इससे सातनपुर मंडी के अनाज आढ़तियों का धंधा चौपट होने लगा था। इसी के चलते स्थानीय व्यापारियों ने भी मक्का असोम भेजने के लिए रैक की लोडिग शुरू करा दी।

पिछले दिनों शाहजहांपुर के व्यवसायी विवेक मिश्रा ने यहां गांवों में मक्का की खरीद कर विभिन्न प्रांतों के लिए पांच रैक लोड करायी थी। इसका असर स्थानीय अनाज व्यापारियों पर पड़ा। इसी के चलते व्यापारियों ने 1700 रुपये क्विंटल के भाव से मक्का की खरीद शुरू की। मंडी के आढ़ती मिटू मिश्रा ने बताया कि असोम के आजरा के लिए मक्का रैक की लोडिग हो रही है। मजबूरी में उन लोगों ने रैक लोडिग का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि वह दो दिन बाद फिर रैक लोड कराएंगे। इससे किसानों को लाभ हो रहा है। चार दशक पहले उनके बाबा आत्माराम मिश्रा ने मक्का की रैक लोड करायी थी। वहीं रेलवे स्टेशन माल गोदाम पर दोपहर बाद रैक लोडिग का काम चल रहा था। बोरे फटने से मालगोदाम प्लेटफार्म पर कई क्विंटल मक्का बिखर गई थी। श्रमिक उसे बोरों में भर रहे थे। अचानक तेज बारिश होने से मक्का भीग गई।

chat bot
आपका साथी