टीम ने फर्जी अध्यापकों की जांच को बीईओ से मांगा ब्योरा

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : अपर जिलाधिकारी व एडिशनल एसपी द्वारा की जा रही फर्जी शिक्षकों की जांच क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Oct 2018 10:31 PM (IST) Updated:Sun, 28 Oct 2018 10:31 PM (IST)
टीम ने फर्जी अध्यापकों की जांच को बीईओ से मांगा ब्योरा
टीम ने फर्जी अध्यापकों की जांच को बीईओ से मांगा ब्योरा

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : अपर जिलाधिकारी व एडिशनल एसपी द्वारा की जा रही फर्जी शिक्षकों की जांच के लिए अब बीईओ से भी नियुक्ति व कार्यरत शिक्षकों का विवरण मांगा गया है। वर्ष 2010 से अब तक हुईं कुल 11 भर्तियों में नियुक्त शिक्षकों के रिकार्ड खंगाले जाएंगे।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राम¨सह ने नगर शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर कहा, डीएम द्वारा गठित समिति 2010 से अब तक नियुक्त शिक्षकों के प्रमाणपत्र व अंकपत्र की जांच कर रही है। इसके लिए ब्लाक कार्यालयों में उपलब्ध शिक्षकों के अभिलेखों की भी जांच की जानी है। इस अवधि में हुई 11 शिक्षक भर्तियों में नियुक्त व कार्यरत शिक्षकों की वर्षवार अलग-अलग सूची एक्सेल व साफ्ट कॉपी में तीन दिन के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। काउंसि¨लग में भी पकड़ा फर्जीवाड़ा

जिले में कई शिक्षक फर्जी अभिलेखों से नौकरी पा गए। जबकि कुछ अभ्यर्थियों का फर्जीवाड़ा काउंसि¨लग से पहले ही शिकायत होने पर पकड़ लिया गया था। 12480 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में जिले में 180 पदों पर नियुक्ति हुई थी। प्रथम चक्र की काउंसि¨लग में शिकायत होने पर कुछ अभ्यर्थियों के टीईटी अंकपत्र व बीएलएड प्रमाणपत्र का सत्यापन कराया गया। 23 अप्रैल 2018 को काउंसि¨लग में फर्जी प्रमाणपत्र वाले अभ्यर्थी किरन कुमारी, प्रेमलता, अनिल प्रभा, अजीत कुमार, राजन ¨सह व रामनरेश अनुपस्थित हो गए। परीक्षा संस्था द्वारा इनके प्रमाणपत्र फर्जी होने की रिपोर्ट बीएसए को भेजी गई। बीएसए राम¨सह ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारियों से भर्तीवार शिक्षकों की सूची आने पर जांच टीम को सौंप दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी