बिना परीक्षा के अंग्रेजी माध्यम में होगी शिक्षकों की तैनाती

जिले के परिषदीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में अंग्रेजी टीचर बनने को आवेदन कर चुके लोगों का चयन सीधे इंटरव्यू के माध्यम से होगा। अब इन लोगों को परीक्षा नहीं देनी होगी। समय कम होने के चलते विभागीय अफसरों ने 27 जून को इंटरव्यू के माध्यम से चयन प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jun 2019 04:40 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2019 04:40 PM (IST)
बिना परीक्षा के अंग्रेजी माध्यम में होगी शिक्षकों की तैनाती
बिना परीक्षा के अंग्रेजी माध्यम में होगी शिक्षकों की तैनाती

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : जिले के परिषदीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में अंग्रेजी के शिक्षक बनने के लिए आवेदन करने आवेदकों का चयन सीधे इंटरव्यू के माध्यम से होगा। आवेदकों को अब परीक्षा नहीं देनी होगी। समय कम होने के चलते अफसरों ने 27 जून को इंटरव्यू के माध्यम से चयन प्रक्रिया पूरी करने का निर्णय लिया है।

जिले में स्थित परिषदीय विद्यालयों में वर्ष 2017-18 में करीब 88 और वर्ष 2019-20 में 55 विद्यालय अंग्रेजी माध्यम के लिए चयनित किए गए थे। अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में एक हेड मास्टर व चार सहायक शिक्षक रखने का मानक है। 2017-18 में 40 व 2019-20 में 55 विद्यालयों में अंग्रेजी टीचर बनने के लिए जिले भर से करीब 385 से ज्यादा शिक्षकों ने आवेदन किए थे। पहले परीक्षा और फिर इंटरव्यू के माध्यम से अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में अंग्रेजी टीचरों की नियुक्ति की जानी है। शासन ने एक जुलाई को स्कूल संचालित करने के आदेश दे रखे हैं, लेकिन अभी तक परीक्षा की तिथि तक घोषित नहीं की गई। समय कम होने के चलते अफसरों ने निर्णय लिया कि बगैर परीक्षा के ही अंग्रेजी टीचरों की नियुक्ति कर एक जुलाई से अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ाई शुरू करा दी जाए। बीएसए रामसिंह ने बताया कि परीक्षा के लिए समय कम बचा है। इसलिए 27 जून से आवेदन करने वाले शिक्षकों के इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अंग्रेजी का न्यून ज्ञान वाले शिक्षकों को छोड़कर अन्य शिक्षकों की तैनाती अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों में कर पढ़ाई चालू करवा दी जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी