पर्यावरण की परीक्षा छूटने से छात्रों ने किया हंगामा, लगाया जाम

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद बीए व बीएससी के द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों की पर्यावरण विषय क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:25 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:25 PM (IST)
पर्यावरण की परीक्षा छूटने से छात्रों ने किया हंगामा, लगाया जाम
पर्यावरण की परीक्षा छूटने से छात्रों ने किया हंगामा, लगाया जाम

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : बीए व बीएससी के द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्रों की पर्यावरण विषय की परीक्षा का समय गत माह बदल गया था। कुछ परीक्षार्थी दोपहर बाद बद्री विशाल डिग्री कालेज में परीक्षा देने पहुंचे तो उन्हें पता चला कि पेपर पहली पाली में हो चुका है। इससे नाराज छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया। कालेज गेट के बाहर मुख्य मार्ग पर जाम लगा दिया और विश्वविद्यालय व कालेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। इससे सड़क पर दोनों तरफ वाहन फंस गए। पुलिस ने डीएम से शिकायत करने का आश्वासन देकर जाम खुलवा दिया। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय से संबद्ध जिले के महाविद्यालयों में एक अगस्त को बीए, बीएससी व बीकाम के द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं की पर्यावरण विषय की परी दोपहर दो बजे होनी थी, लेकिन 24 जुलाई को विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक अंजनी कुमार मिश्र ने पर्यावरण परीक्षा के समय में फेरबदल कर दिया था। जिसके अनुसार बीए द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की परीक्षा सुबह आठ से साढ़े नौ बजे व बीएससी द्वितीय, तृतीय वर्ष व बीकाम द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की पर्यावरण परीक्षा का समय 11 से दोपहर 12.30 बजे कर दिया गया। अधिकतर परीक्षार्थियों को इसकी जानकारी ही नहीं हो सकी। परीक्षार्थी दोपहर दो बजे अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देने के लिए पहुंचे तो उन्हें पता चला कि परीक्षा सुबह ही हो चुकी है। डीएन डिग्री कालेज, बद्री विशाल व एनएकेपी डिग्री कालेज के छात्र-छात्राओं ने कालेज प्रबंधन से शिकायत की। गांव बरौन निवासी छात्र मनमोहन, शानू, प्रदीप, गांव शिकारपुर निवासी धर्मवीर, सौरभ शाक्य आदि छात्र परीक्षा देने पहुंचे तो पता चला कि सुबह की पाली में पर्यावरण का पेपर हो चुका है। इस पर छात्रों ने आरोप लगाया कि कालेज प्रशासन ने उन्हें समय बदलने की जानकारी नहीं दी। गुस्साए छात्रों ने मुख्य मार्ग पर खड़े होकर जाम लगा दिया और नारेबाजी करने लगे। इससे सड़क के दोनों तरफ रोडवेज बसें, टेंपो व अन्य वाहन फंस गए, यात्री परेशान होने लगे। करीब आधा घंटा बाद आवास विकास चौकी प्रभारी विशेष कुमार ने छात्रों से कहा कि वह अपना पक्ष जिलाधिकारी के समक्ष रखें, जाम लगाना उचित नहीं है। भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने छात्रों से कहा कि रास्ता अवरुद्ध करने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। इस पर छात्र मान गए और जाम खोल दिया।

कालेज के प्राचार्य डा.शरद चंद्र मिश्र ने बताया कि 24 जुलाई को विश्वविद्यालय ने परीक्षा का समय बदल दिया था। इस संबंध में कालेज गेट व अंदर नोटिस भी चस्पा कर दिया था। कक्षाओं में भी जानकारी दी जा रही थी। पर्यावरण की परीक्षा छात्र अगले वर्ष भी दे सकते हैं। उन्होंने कालेज में नकल नहीं होने दी, इसी वजह से अनर्गल आरोप लगाया जा रहा है। बीकाम-बीएससी के करीब 200 परीक्षार्थियों की परीक्षा छूटी

संवाद सहयोगी, कायमगंज : पहले घोषित परीक्षा की समय सारिणी में परिवर्तन हो जाने व परीक्षार्थियों को इसकी सूचना न मिलने पर परीक्षा समय से पहले हो गई। बाद में पहुंचे करीब 200 परीक्षार्थियों को परीक्षा छूटने की जानकारी हुई तो वह हंगामा करने लगे। कुछ देर हंगामा कर विरोध जता कर परीक्षार्थी चले गए।

कायमगंज के एलवाइ डिग्री कालेज में उनके कालेज के अलावा बाबूसिंह डिग्री कालेज नवाबगंज के परीक्षार्थियों का भी परीक्षा केंद्र है। रविवार को बीए, बीएससी व बीकाम के द्वितीय वर्ष के परीक्षार्थियों की पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा थी। प्रवेश पत्र पर आज की तिथि में मध्याह्न 2 बजे से 3.30 का समय अंकित था। परीक्षार्थी निर्धारित समय पर पहुंचे तो परीक्षा केंद्र पर सन्नाटा पसरा था। न केंद्र व्यवस्थापक थे, न शिक्षक स्टाफ। कार्यालय में कुछ कर्मचारी जरूर थे। उन्होंने परीक्षार्थियों को बताया कि परीक्षा समय सुबह 11 से 12.30 कर दिया गया था। प्राचार्य डा. डीपी राय ने बताया कि 24 जुलाई को परीक्षा परिवर्तन की जानकारी सूचना पट पर चस्पा कर दी गई थी। बाबू सिंह कालेज के बीएससी के 147, बीकाम के 16 व बीए के 18 तथा एलवाइ कालेज में बीए के 14 परीक्षार्थियों की उक्त परीक्षा छूटी है। इसमें कुछ परीक्षार्थी ऐसे भी होगें, जो पहले से ही अनुपस्थित चल रहे होंगे।

chat bot
आपका साथी