बारिश से आई अन्नदाता के चेहरों पर मुस्कान

संवाद सूत्र कंपिल क्षेत्र में रविवार को हुई झमाझम बारिश से जहां एक तरफ मौसम खुशनुमा ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 05:18 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 05:18 PM (IST)
बारिश से आई अन्नदाता के चेहरों पर मुस्कान
बारिश से आई अन्नदाता के चेहरों पर मुस्कान

संवाद सूत्र, कंपिल : क्षेत्र में रविवार को हुई झमाझम बारिश से जहां एक तरफ मौसम खुशनुमा हो गया है, वहीं दूसरी ओर किसानों के चेहरे पर खुशी छा गई। तेज बारिश से सभी खेतों में पानी भर गया। खेतों की मेड़बंदी कर धान की रोपाई शुरू कर दी।

झमाझम बारिश की शुरुआत होते ही खेतों में किसानों ने धान के फसल की रोपाई शुरू कर दी है। कुछ किसान पहले ही धान की नर्सरी डाल चुके थे, बारिश शुरू हुई तो उन्होंने रोपाई शुरू कर दी है। नहरों व नलकूपों से पानी का प्रबंध कर रोपाई का कार्य शुरू कर दिया था, लेकिन बारिश के बाद तो समूचे क्षेत्र में धान रोपाई शुरू हो गई है। रविवार को बारिश से खेत लबालब हो गए। क्षेत्र के गांव भागीपुर उमराह में बारिश के पानी से लबालब हुए खेतों में पहले से तैयार नर्सरी को लगाने में महिलाएं मशगूल हो गईं। मूंग व उड़द की तोड़ाई हुई प्रभावित

बारिश से जहां धान की रोपाई का काम शुरू हो गया और किसानों के चेहरे खिल गए। वहीं मूंग व उड़द की तैयार फसल की तोड़ाई का कार्य अवरुद्ध हो गया है। किसानों ने बताया कि मूंग की फसल की पहली तोड़ाई तो हो गई है, लेकिन दूसरी व तीसरी तोड़ाई में भी करीब आधी उपज और निकलती है। बारिश होने से फसल भीग गई है, जिससे तोड़ाई का काम रुक गया है। ऐसा ही मौसम लगातार रहा तो उड़द व मूंग की फसल का नुकसान होना निश्चित है।

chat bot
आपका साथी