डीआइओएस व बीएसए दफ्तर में नहीं बने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते जिला विद्यालय ि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:07 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:07 PM (IST)
डीआइओएस व बीएसए दफ्तर में नहीं बने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
डीआइओएस व बीएसए दफ्तर में नहीं बने रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय में उच्चाधिकारियों के आदेश के बावजूद अभी तक रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम नहीं बन सके हैं। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी यह कहकर पल्लू झाड़ रहे हैं कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।

बारिश की बूंदों को सहेजे जाने के लिए शासन के आदेश हैं कि 300 वर्ग मीटर से अधिक सरकारी कार्यालयों के भूखंड पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए। बताते हैं कि करीब दो साल पहले जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने के आदेश डीआइओएस व बीएसए को दिए थे। आदेश मिलने के बावजूद अभी तक दोनों कार्यालयों में हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय के कर्मचारी यह कहकर पल्लू झाड़ रहे हैं कि कार्यालय की छत छोटी है, जिससे हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लग पा रहा है, जबकि कार्यालय 300 वर्ग मीटर से अधिक भूमि पर बना है। डीआइओएस कार्यालय के वरिष्ठ लिपिक हरवंश का कहना है कि एक बार पीडब्ल्यूडी के कर्मचारी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाने को कार्यालय का निरीक्षण करने आए थे, लेकिन फिर दोबारा नहीं आए।

-------

रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगवाए जाने की जानकारी नहीं है। हो सकता है कि बजट न मिला हो, इसी वजह से प्रक्रिया अधर में लटक गई। फिलहाल वह इस मामले को दिखाकर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनवाएंगे।

- लालजी यादव, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी। 'रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम लगाए जाने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग संपर्क किया गया था। विभाग ने कर्मचारी भेजकर सर्वे भी करवाया था, लेकिन इसके बाद लौटकर नहीं आए। कई बार इस संबंध में विभाग को पत्र भी भेज चुके हैं।'

- एपी सिंह, प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक।

chat bot
आपका साथी