नामांकन टेबल तक केवल प्रत्याशी व एक समर्थक को ही अनुमति

जागरण टीम फर्रुखाबाद कोविड-19 का प्रकोप और पंचायत चुनाव। प्रशासन के आगे शनिवार को दो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 11:05 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 11:05 PM (IST)
नामांकन टेबल तक केवल प्रत्याशी व एक समर्थक को ही अनुमति
नामांकन टेबल तक केवल प्रत्याशी व एक समर्थक को ही अनुमति

जागरण टीम, फर्रुखाबाद : कोविड-19 का प्रकोप और पंचायत चुनाव। प्रशासन के आगे शनिवार को दो चुनौतियां एक साथ खड़ी होंगी। हालांकि नामांकन व्यवस्था के लिए व्यापक कार्य योजना बनाई गई है। सभी ब्लॉकों के दोनों ओर लगभग दौ सौ मीटर की दूरी पर बैरियर लगाए गए हैं। यहां से केवल प्रत्याशी व प्रस्तावक कुल चार लोगों को आगे जाने दिया जाएगा। इसके बाद नामांकन कक्ष की बैरिकेडिग के आगे केवल प्रत्याशी व प्रस्तावक ही जा सकेंगे। बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। थर्मल स्कैनिग की भी व्यवस्था की गई है। ब्लॉक गेट पर पुलिस की ओर से मेटल डिटेक्टर भी लगाए गए हैं। डीएम मानवेंद्र सिंह व एसपी अशोक कुमार मीणा ने स्वयं ब्लॉक मोहम्मदाबाद, कमालगंज व अमृतपुर का निरीक्षण किया। संबंधित एसडीएम ने भी ब्लॉकों का निरीक्षण कर नामांकन व्यवस्था परखी।

डीएम व एसपी ने मोहम्मदाबाद ब्लॉक कार्यालय पहुंच कर नामांकन व्यवस्था का जायजा लिया। एसडीएम सदर अनिल कुमार ने बताया कि ब्लॉक में ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 14 और बीडीसी के लिए 13 टेबल लगाई गई हैं। अमृतपुर में राजेपुर ब्लाक में नामांकन की तैयारियों का जायजा लेने के दौरान बीडीओ गगनदीप ने डीएम व एसपी को बताया कि न्याय पंचायतवार काउंटर लगाए गए हैं। लाइन लगाने के लिए बैरिकेडिग की गई है। डीएम ने लोगों के लिए पांडाल लगवाने के निर्देश दिए। कमालगंज में भी डीएम-एसपी ने नामांकन व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। एसडीएम सदर अनिल कुमार ने बताया ब्लॉक की 118 ग्राम पंचायतों के प्रधान व सदस्यों के लिए न्याय पंचायत वार 17 काउंटर लगाए गए हैं जबकि 139 बीडीसी सदस्यों के लिए 14 काउंटर लगे हैं। भीड़ रोकने को सभी काउंटरो पर बैरिकेडिग कर दी गई है। ब्लॉक के गेट पर लगे नोटरी अधिवक्ताओं के बस्ते 200 मीटर दूर बैरियर के पास लगवाए जाएंगें। जहानगंज की ओर से आने वाले वाहन रेलवे क्रॉसिग के उस तरफ जहानगंज रोड पर ही रोक दिए जाएंगे व मुख्य मार्ग से आने वाले वाहन रामलीला मैदान में रोके जाएंगे। वहां से प्रत्याशियों को पैदल आना होगा। कायमगंज में उपजिलाधिकारी नरेंद्र सिंह व सीओ राजवीर सिंह गौर ने ब्लाक परिसर में बैरिकेडिग, कोविड हेल्प डेस्क और आने-जाने के रास्ते का निरीक्षण किया। ब्लॉक में 12 एआरओ टेबल पर ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के और 11 टेबल पर बीडीसी के नामांकन लिए जाएंगे। सड़क के दोनों ओर बैरियर लगेंगे व मुख्य द्वार को बंद कर छोटे गेट से प्रवेश दिया जाएगा। नवाबगंज में शाम तक ब्लॉक परिसर में बैरिकेडिग का कार्य चलता रहा। खंड विकास अधिकारी कौशल कुमार गुप्ता ने बताया कि ब्लॉक में नौ टेबल पर ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों के जबकि 7 टेबलों पर क्षेत्र पंचायत सदस्यों के नामांकन पत्रों को जमा करने की व्यवस्था की गई है। सायं काल उपजिलाधिकारी कायमगंज नरेन्द्र कुमार व सीओ राजवीर सिंह गौर ने खंड विकास अधिकारी कौशल कुमार गुप्ता को मिट्टी डलवाकर गड्ढे समतल कराने व मैट बिछवाने के निर्देश दिए। उन्होंने नामांकन पत्र के साथ लगने वाले कागजों की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए।

शमसाबाद में पंचायत चुनाव के नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे एसडीएम व सीओ कायमगंज के सामने ही गेट पर शारीरिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ती दिखीं। सीओ ने कई बार लोगों से मास्क लगाकर रहने के निर्देश दिए। नामांकन फार्म भर रहे वकीलों से भी स्वयं मास्क लगाने और मास्क लगाए लोगों के ही फार्म भरने को कहा। एसडीएम ने बताया ब्लॉक कार्यालय में 13 टेबल प्रधान तथा ग्राम पंचायत सदस्य के नामांकन के लिए लगाई गई हैं। क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नौ टेबल लगाई गई हैं। ब्लॉक कार्यालय जाने वाले मार्ग पर मोहल्ला लाडमपुर में दो बैरियर लगाए गए हैं। एक बैरियर पीएनबी चौराहे पर लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी