40 दिन में सिर्फ 21 किसान ही बेच सके गेहूं

संवाद सहयोगी कायमगंज कायमगंज मंडी समिति स्थल में संचालित विपणन विभाग के गेहूं खरीद केंद्र

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:30 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:30 PM (IST)
40 दिन में सिर्फ 21 किसान ही बेच सके गेहूं
40 दिन में सिर्फ 21 किसान ही बेच सके गेहूं

संवाद सहयोगी, कायमगंज : कायमगंज मंडी समिति स्थल में संचालित विपणन विभाग के गेहूं खरीद केंद्र पर 40 दिन की अवधि में सिर्फ 21 किसान ही अपनी गेहूं की फसल बेच सके। किसानों का आरोप है कि खरीद केंद्र पर जोड़ जुगाड़ रखने वाले लोग ही गेहूं बेच पाते हैं। साधारण छोटे किसान चक्कर काटते रहते हैं।

मंडी समिति परिसर में कोरोना क‌र्फ्यू के सन्नाटे के बीच चल रहे विपणन विभाग के गेहूं क्रय केंद्र पर विपणन निरीक्षक गिरीश चंद्र मिले। वहां पहले खरीदे हुए गेहूं की पैकिग व सिलाई के साथ मंडी प्लेटफार्म पर भंडारण किया जा रहा था। गेहूं बेचने वाला किसान तो वहां एक भी नहीं मिला, जबकि कोरोना क‌र्फ्यू के बीच मंडी स्थल में सभी गल्ला की आढ़तें बंद थीं। गेहूं के एक मात्र खरीदार के तौर पर सरकारी खरीद केंद्र ही खुला था। फिर भी वहां किसानों का टोटा था। इसी परिस्थिति के चलते एक अप्रैल से खुले इस खरीद केंद्र पर दस मई तक यानी 40 दिन की अवधि में कुल 21 किसानों के गेहूं की खरीद हो सकी है। केंद्र प्रभारी विपणन निरीक्षक गिरीश चंद्र ने बताया कि वैसे तो यह केंद्र एक अप्रैल से खुला था, लेकिन तब गेहूं फसल तैयार नहीं थी। गेहूं की वास्तविक खरीद 17 अप्रैल से शुरू हो सकी। अब तक 21 किसानों से 1650 क्विंटल गेहूं की खरीद हो सकी है। जिसमें से 500 क्विंटल का लदान मोहम्मदाबाद स्थित गोदाम के लिए हो चुका है। किसानों के भुगतान के बाबत कहा कि भुगतान किसानों के बैंक खाते में सीधे पहुंचता है। इसलिए उसकी जानकारी उन्हें नहीं है।

मोहम्मदाबाद में 7,500 क्विंटल की खरीद

मंडी परिसर में खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा संचालित केंद्र पर 40 दिन में 157 किसानों से 7500 क्विंटल गेहूं खरीदा गया। सोमवार को भी तौल कराने के लिए किसानों की भीड़ थी। इसके बावजूद ग्रामीण क्षेत्र में सहकारी समिति के क्रय केंद्रों पर सुविधा न मिलने से भीड़ नहीं है। कबीरपुर निवासी कमलेश, मौधा निवासी अमर सिंह, सिरोली निवासी अनीता व धूरीहार निवासी अभिजीत ने बताया कि क्रय केंद्र पर आसानी से तौल हो जाती है और पैसा भी समय से मिल जाता है। सहकारी समितियां समय से नहीं खुलती हैं। क्रय केंद्र प्रभारी प्रवीन कुमार ने बताया कि अब तक 7500 क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। दूरदराज क्षेत्र के किसान भी इसी केंद्र पर गेहूं लेकर आ रहे हैं। किसानों के सहकारी समितियों पर न जाने से यहां भीड़ हो रही है।

chat bot
आपका साथी