घरों में ढोलक की थापों पर भजन-कीर्तन, लग रहे मां के जयकारे

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन गुरुवार को देवी मंदिरों में कोरोना

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:09 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:09 PM (IST)
घरों में ढोलक की थापों पर भजन-कीर्तन, लग रहे मां के जयकारे
घरों में ढोलक की थापों पर भजन-कीर्तन, लग रहे मां के जयकारे

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन गुरुवार को देवी मंदिरों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीमित संख्या में ही भक्तों ने मां के दर्शन किए। व्रती लोगों ने विशेष आराधना कर मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप मां चंद्रघंटा को याद किया। घरों में ढोलक की थाप पर भजन कीर्तन हुए।

भक्त भी अब कोविड नियमों का पालन करते नजर आ रहे हैं। वैष्णों देवी मंदिर भोलेपुर में मास्क लगाकर पांच-पांच श्रद्धालु ही मां के दर्शन करने के लिए जा रहे थे। शीतला देवी मंदिर बढ़पुर व संतोषी माता मंदिर बढ़पुर में भी इसी तरह महिलाएं दर्शन कर रही थीं। मठिया देवी मंदिर में श्रृंगार के समय भक्त दर्शन के लिए दूरी से खड़े नजर आए। गुरुगांव देवी व गमा देवी मंदिर फतेहगढ़ में भी भक्तों ने पहुंचकर मां का पूजन-अर्चन किया। कोई मंदिर के बरामदे में तो कोई बाहर से ही शीश झुकाकर माता रानी का आशीर्वाद लेता दिखा। घरों में ढोलक की थापों पर भजन कीर्तन शुरू हो गए हैं। उधर, ब्लॉक नवाबगंज के गांव बरतल स्थित खेड़ेवाली माता मंदिर, कलावती मंदिर, गांव पुराना गनीपुर स्थित गमा देवी मंदिर, दुर्गा मंदिर, कस्वा चौराहा स्थित पंचवटी मंदिर, मंझना रोड स्थित ब्रह्मदेव मंदिर, गांव ककिउली स्थित रामताल मंदिर व गांव पुठरी स्थित देवी मंदिर में सुबह से ही भक्तों का आना शुरू हो गया। श्रद्धालुओं ने मातारानी पर पुष्प, फल आदि सामग्री चढ़ाकर पूजा अर्चना की। पूजन के लिए पांच-पांच लोगों को ही प्रवेश दिया गया।

कहीं भी भगवान का किया जा सकता पूजन

'भगवान तो सभी के ह्रदय में विराजमान हैं। श्रद्धा व भाव से कहीं भी प्रभु का भजन किया जा सकता है। मंदिर में ही जाना आवश्यक नहीं है। कोरोना जैसे प्रबल शत्रु ने हम सभी को चारों ओर से घेर लिया है। इस परिस्थिति में हम सभी को चाहिए कि ऐहतियात बरतते हुए इसे हराएं। मंदिर में जाएं तो भी बहुत सावधानी बरतें। कोविड नियमों का पूर्णत: पालन करें। भागवत कथा के पंचम स्कंध में आया है कि घर में रहकर कई शत्रुओं को एक साथ जीता जा सकता है। मां दुर्गा की आराधना घर में रहकर भी की जा सकती है। मेरा भक्तों से आह्वान है कि अगर वह लोग मंदिर जाएं तो मास्क व सैनिटाइजर लेकर जाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें।'

- पंडित रामेंद्र नाथ मिश्र।

chat bot
आपका साथी