ज्यादातर उपकेंद्र ब्रेकडाउन, पेड़ गिरने से लाइनें क्षतिग्रस्त

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद सुबह से तेज हवा के साथ हो रही बरसात से जिले की विद्युत व्यवस्था प

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:27 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:27 PM (IST)
ज्यादातर उपकेंद्र ब्रेकडाउन, पेड़ गिरने से लाइनें क्षतिग्रस्त
ज्यादातर उपकेंद्र ब्रेकडाउन, पेड़ गिरने से लाइनें क्षतिग्रस्त

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद : सुबह से तेज हवा के साथ हो रही बरसात से जिले की विद्युत व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई। कई स्थानों पर पेड़ टूट कर लाइनों पर गिर गए। जनपद के अधिकांश उपकेंद्र ब्रेकडाउन में चले गए। अधिकारियों का कहना है कि बरसात बंद होने के बाद ही लाइनों की टेस्टिंग व मरम्मत शुरू हो सकेगी।

गुरुवार भोर से ही शुरू हो गई बरसात और तेज हवाओं के चलते विद्युत लाइनों में फाल्ट आना शुरू हुआ और दोपहर तक जनपद के अधिकांश उपकेंद्र ब्रेकडाउन में चले गए। नमी और पानी जाने से कई लाइनों के इंसुलेटर पंचर हो गए। बिजली के खंभे गीले होने के चलते लाइन मैन उनपर चढ़ने की हिम्मत नहीं जुटा सके। पूरे जिले की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था ठप हो गई। इसके अलावा शहर क्षेत्र में जसमई दरवाजा, पांचाल घाट, शीशम बाग, नौगवां कैंट आदि स्थानों पर पेड़ टूट कर गिर गए । जिससे मिल्क डेयरी, मिलेट्री, फतेहगढ़, भोलेपुर, नेकपुर, आरएमआर, कोल्ड फीडर आदि ठप हो गए। इसके अलावा बेवर रोड, कुटरा, आवास विकास, पांचाल घाट, आईटीआई, साहबगंज, हतियापुर आदि उपकेंद्र तो सुबह से ही ब्रेक डाउन में चल रहे थे।

शमसाबाद क्षेत्र के तीन विद्युत उपकेंद्रों से जुड़े कस्बे के अलावा लगभग 300 गांव की विद्युत आपूर्ति ठप है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हाईटेंशन लाइन में फाल्ट से हुसैनपुर तराई व हजियापुर विद्युत उप केंद्र बंद हो गए। वहीं शमशाबाद विद्युत उप केंद्र भी बंद हो गया। ग्रामीण क्षेत्रों में रात से ही विद्युत सप्लाई न आने के कारण शाम तक लोगों के इनवर्टर भी धोखा देने लगे। नलकूप न चल पाने से कस्बे लोगों को पेयजल की भी है।

अमृतपुर क्षेत्र में पांचों उपकेंद्र बारिश के चलते ठप हो गए। इससे अमृतपुर, राजेपुर, सलेमपुर, सबलपुर, कुम्हरौर, जैनापुर, अलीगढ़, कुबेरपुर, लीलापुर, बलीपट्टी रानीगांव, नगला हूशा, भरखा सहित चार सौ गांवों की बिजली गुल हो गई। विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता एसके श्रीवास्तव ने बताया तेज हवा व बरसात से कई स्थानों पर खंभे टूटने व लाइनें क्षतिग्रस्त होने की जानकारी मिली है । लगातार बरसात से उपकेंद्र ब्रेक डाउन में हैं। बरसात बंद होने के बाद ही विद्युत आपूर्ति बहाल की जाएगी।

chat bot
आपका साथी