आयुष्मान में चिह्नित 11 नर्सिंग होम में होगा कोविड वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद अभी तक कोविड वैक्सीनेशन के लिए एक ही नर्सिंग होम को चिन्हित ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 08:00 PM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 08:00 PM (IST)
आयुष्मान में चिह्नित 11 नर्सिंग होम में होगा कोविड वैक्सीनेशन
आयुष्मान में चिह्नित 11 नर्सिंग होम में होगा कोविड वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : अभी तक कोविड वैक्सीनेशन के लिए एक ही नर्सिंग होम को चिन्हित किया गया है, लेकिन अब उन सभी नर्सिंग होम में वैक्सीनेशन हो सकेगा जो आयुष्मान भारत योजना में शामिल किए गए हैं। इससे बुजुगों को राहत मिलेगी। हालांकि नर्सिंग होम में टीकाकरण कराने के लिए 250 रुपये चुकाने पड़ेंगे। कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अब तीसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को शामिल किया गया है। एक मार्च से बुजुर्गों का वैक्सीनेशन करने की शुरुआत हो चुकी है। उनका टीकाकरण करने के लिए केंद्र सरकार ने नर्सिंग होम में भी वैक्सीनेशन की इजाजत दे दी है। अभी तक आवास विकास कालोनी स्थित द केयर हास्पिटल को टीकाकरण करने के लिए चिन्हित किया गया है, लेकिन अब उन सभी नर्सिंग होम में कोविड वैक्सीनेशन होगा जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत शामिल हैं। नर्सिंग होम में टीकाकरण करने के लिए 250 रुपये चुकाने पड़ेंगे। जब कि सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीन निश्शुल्क लगेगी। नर्सिंग होम संचालकों को कोविड वैक्सीन तब मिलेगी जब वह 150 रुपये प्रति कोविड वायल के हिसाब से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के खाते में ऑनलाइन रुपये जमा करेंगे। जब कि 100 रुपये नर्सिंग होम संचालक के होंगे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रभात वर्मा ने बताया कि आगे आयुष्मान भारत में शामिल नर्सिंग होम में कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी।

यह है चिन्हित नर्सिंग होम

फतेहगढ़ के दास नर्सिंग होम, केपी सिंह हास्पिटल रखा, एसएम हास्पिटल, लाइफ लाइन हास्पिटल, तिवारी नर्सिंग होम भोलेपुर, बाबू सिंह जय सिंह हास्पिटल बेवर रोड, डॉ. सुनीता हास्पिटल नवाबगंज, आवास विकास कालोनी के द केयर हास्पिटल, तिवारी मल्टी स्पेशलिटी हास्पिटल, डिवाइन ईएनटी हास्पिटल, माया हास्पिटल। सरकारी अस्पतालों में लोहिया अस्पताल पुरुष, लोहिया अस्पताल महिला और सिविल अस्पताल लिजीगंज शामिल हैं।

16,500 डोज और मिली

जनपद को कोविशील्ड वैक्सीन की 16500 डोज और मिल गई है। मंडल से डोज प्राप्त करने के लिए सीएमओ को आदेश दिए गए हैं। कोल्ड चैन टीम डोज लेने के लिए पुलिस सुरक्षा व्यवस्था में बुधवार को कानपुर जाएगी।

chat bot
आपका साथी