अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग ने बदला जीवन, रोग हो रहे दूर

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद योग से लोगों का जीवन बदला है। मधुमेह व जोड़ों के दर्द जैसी गंभीर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:18 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग ने बदला जीवन, रोग हो रहे दूर
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: योग ने बदला जीवन, रोग हो रहे दूर

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : योग से लोगों का जीवन बदला है। मधुमेह व जोड़ों के दर्द जैसी गंभीर बीमारियों से स्वस्थ हुए लोगों ने योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बना लिया। जिले में भी पतंजलि योग शिविर से जुड़कर कई लोग योग करके निरोग हो रहे हैं। शहर से लेकर गांव तक कई ऐसे लोग हैं, जो रोजाना योगाभ्यास से मधुमेह, जोड़ों के दर्द जैसे रोगों को मात दे चुके हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग से निरोग हो चुके लोगों से सुनें योगाभ्यास के लाभों के बारे में। मोटापा हुआ कम, बाल झड़ना हुए बंद

मोटापा रहता था और बाल काफी झड़ते थे। योग से निरोग रहने के बारे में सुना तो प्राणायाम, अनुलोम विलोम व वज्रासन आदि योग करना शुरू कर दिया। तीन-चार माह में ही मोटापा कम होने लगा और बाल झड़ना बंद हो गए। अब नियमित योग करती हैं और पतंजलि से जुड़कर लोगों को भी योग करवा रही हैं।

नीलम सिंह, शिवनगर कालोनी नियमित योगाभ्यास से पैर दर्द खत्म

पैर में अक्सर दर्द रहता था। डाक्टरों से सलाह लेने पर कई दवाइयां खाईं। जब तक दवा चलती थी, तब तक दर्द बंद रहता था। मेरे मिलने वालों ने योग के बारे में बताया तो बक्रासन, अ‌र्द्ध उष्ट्रासन व पवनमुक्त आसन आदि करने शुरू किए। अब कोई दर्द नहीं है। योग ने जीवन बदल दिया। 2015 से पतंजलि से जुड़ी हैं।

नेहा पांडेय, शिवनगर कालोनी बीपी कंट्रोल, दर्द से मिला आराम

ब्लड प्रेशर व घुटनों में दर्द की शिकायत रहती थी। इलाज कराते थे, फायदा नाममात्र का मिलता था। मित्रों की सलाह पर योग करना शुरू किया तो तीन-चार माह में ही दर्द व बीपी में आराम मिलने लगा। चार साल हो गए हैं, नियमित योग से स्वस्थ हूं। पहले बीपी की चार टेबलेट खाता था, अब एक ही खाते हैं।

ब्रजेश गंगवार, बढ़पुर मधुमेह की दवा हो गई बंद

मधुमेह की बीमारी लगी तो मानो शरीर शिथिल सा पड़ गया। कभी-कभी तो शुगर 300 से 350 तक पहुंच जाती थी। दवा से ही शुगर कंट्रोल रहता था। बाबा रामदेव से योग के लाभ सुने तो खुद करना भी शुरू कर दिया। मंडूकासन, सलभ आसन से ढाई-तीन माह में शुगर कंट्रोल हो गई। अब कोई दवा नहीं खाते हैं।'

मुन्नालाल यादव, आल्हानगर बढ़पुर निकट क्रिश्चियन इंटर कालेज

पतंजलि योग समिति से जिले में लगभग 15 हजार लोग योग से जुड़े हैं। पांच हजार लोग आनलाइन योगाभ्यास भी कर रहे हैं। दो हजार सहयोग शिक्षक समिति तैयार कर चुकी है। छह सहयोगी शाखाएं चल रही हैं। योग जटिल से जटिल रोग को दूर करता है।

राकेश कुमार, जिला प्रभारी, पतंजलि योग समिति

chat bot
आपका साथी