आयुष्मान योजना के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों की होगी जांच

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद अमानक अस्पतालों का आयुष्मान योजना के अंतर्गत पंजीकरण मामले में ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:25 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 11:25 PM (IST)
आयुष्मान योजना के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों की होगी जांच
आयुष्मान योजना के अंतर्गत पंजीकृत अस्पतालों की होगी जांच

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : अमानक अस्पतालों का आयुष्मान योजना के अंतर्गत पंजीकरण मामले में जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहा कि ऐसे अस्पतालों की जांच कर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रगति में जनपद का 20वां स्थान है। अभी तक 23 हजार से अधिक कार्ड बनाए जा चुके हैं। इनमें से 5715 लाभार्थियों को स्वास्थ्य लाभ दिया जा चुका है। जिसके सापेक्ष विभिन्न अस्पतालों को 5.24 करोड़ का भुगतान किया जा चुका है। इस अवसर पर उन्होंने आयुष्मान जागरूकता रैली को भी झंडी दिखाकर कलेक्ट्रेट से रवाना किया।

आयुष्मान योजना के अंतर्गत जनपद में चार सरकारी अस्पतालों सहित कुल 15 अस्पताल पंजीकृत हैं। अधिकांश निजी अस्पतालों में मानक के अनुरूप वार्ड व ओटी की सुविधाएं तो दूर मरीजों व तीमारदारों के लिए स्वच्छ पेयजल तक की व्यवस्था नहीं है। कई निजी अस्पताल तो बड़े पैकेज के भुगतान के लालच में अनावश्यक आपरेशन भी कर देते हैं। हाल ही में फतेहगढ़ के एक नर्सिंगहोम में हार्निया का आपरेशन कराने गए एक अधेड़ के अंडकोश ही निकाल दिए गए। शिकायत के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। इस मामले में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित वार्ता के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि सभी अस्पतालों की जांच कराई जाएगी। अमानक सुविधाओं वाले अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत जनपद में कुल 136079 आच्छादित परिवारों के लगभग 680395 लाभार्थी हैं। जनपद में अभी तक लगभग 24.77 फीसद कार्ड बन चुके हैं। इनमें से 5715 लाभार्थियों को स्वास्थ्य लाभ दिया जा चुका है। जिसमें संबंधित चिकित्सालयों को 5.24 करोड़ से अधिक का भुगतान भी शासन की ओर से किया जा चुका है। अधिक से अधिक लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विगत 15 दिसंबर से 15 जनवरी के बीच चलाए गए विशेष अभियान के दौरान प्रदेश में सर्वाधिक 31 हजार से अधिक कार्ड बनाए गए। वहीं मार्च-अप्रैल के अभियान में लगभग 23 हजार से अधिक कार्ड बने। वर्तमान में जनपद का प्रदेश में 20वां स्थान है। 26 जुलाई से कामन सर्विस सेंटर व राजकीय चिकित्सालयों में कार्यरत आरोग्य मित्रों के माध्यम से निश्शुल्क कार्ड बनाने का अभियान शुरू किया गया है। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी एम अरून्न मोली व मुख्य चिकित्साधिकारी डा.सतीश चंद्रा के साथ आयुष्मान जागरूकता बाइक रैली को झंडी दिखाकर कलेक्ट्रेट से रवाना किया।

chat bot
आपका साथी