हैलो. नमस्कार! बैंक खाते की फोटो कॉपी टीबी क्लीनिक पर जमा करा दीजिए

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद हैलो. नमस्कार! अपने बैंक खाते की फोटो कॉपी टीबी क्लीनिक पर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:56 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:56 PM (IST)
हैलो. नमस्कार! बैंक खाते की फोटो कॉपी टीबी क्लीनिक पर जमा करा दीजिए
हैलो. नमस्कार! बैंक खाते की फोटो कॉपी टीबी क्लीनिक पर जमा करा दीजिए

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : हैलो. नमस्कार! अपने बैंक खाते की फोटो कॉपी टीबी क्लीनिक पर जमा करा दीजिए। ताकि आपके खाते में केंद्र सरकार की ओर पांच सौ रुपये की धनराशि भेजी जा सके। अब इंटीग्रेटेड वॉयस रिकार्डिंग सिस्टम (आइवीआरएस) से एक कंप्यूटराइज्ड मैसेज बनाया गया है। कंप्यूटराइज्ड सिस्टम से कॉल टीबी रोगियों के पास जाएगी। यह कॉल उन्हीं लोगों के पास जाएगी, जिन्होंने अपना बैंक खाता टीबी अस्पताल पर जमा नहीं किया है। बैंक खाता जमा करने पर संबंधित के खाते में 500 रुपये की धनराशि भेजी जाएगी। यह व्यवस्था सेंट्रल टीबी डिवीजनल कार्यालय द्वारा नौ जनपदों में की गई है। इनमें फर्रुखाबाद भी शामिल है।

टीबी रोगियों के खानपान के लिए सरकार हर माह उन्हें पांच सौ रुपये दे रही है। जब कि दवा निश्शुल्क दी जा रही है। अभी भी जनपद में 1525 टीबी रोगियों का इलाज चल रहा है। इनमें 500 से अधिक लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अपना बैंक खाते की फोटो टीबी क्लीनिक पर जमा नहीं की है। इसके लिए सेंट्रल टीबी डिवीजनल ने प्रदेश के नौ जिले चिन्हित किए हैं। इनमें अपना जनपद भी शामिल है। अब कंप्यूटराइज्ड कॉल संबंधित मरीज के पास जाएगी। वॉयर कॉल से टीबी रोगियों को बैंक खाते की पास बुक टीबी क्लीनिक पर जमा करने के लिए कहा जाएगा। हालांकि टीबी रोगियों से उनकी समस्या भी पूछी जाएगी। इसके लिए उन्हें बताया हुआ नंबर दबाना होगा और अपनी समस्या बतानी होगी। उक्त समस्या आटोमैटिक रिकार्ड हो जाएगी। जिला कार्यक्रम समन्वयक सौरभ तिवारी ने बताया कि एक मई से यह योजना शुरू हो चुकी है। इस पर कार्य किया जा रहा है। टीबी रोगियों को दी जा रही एक माह की दवा

लॉकडाउन के चलते टीबी रोगियों को फिर एक-एक माह की दवा दी जाने लगी है। पहले आठ दिन की दवा दी जाती थी। पिछले साल भी एक-एक माह की दवा वितरित की गई थी। ताकि टीबी रोगियों को असुविधा न हो सके।

chat bot
आपका साथी