स्वच्छ शौचालयों की धनराशि हड़पने में पूर्व प्रधान व दो सचिव फंसे

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ श्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 08:27 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 08:27 PM (IST)
स्वच्छ शौचालयों की धनराशि हड़पने में पूर्व प्रधान व दो सचिव फंसे
स्वच्छ शौचालयों की धनराशि हड़पने में पूर्व प्रधान व दो सचिव फंसे

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ शौचालयों के लिए भेजी गई धनराशि में लाखों के गबन के आरोप में ब्लाक राजेपुर के गांव ताजपुर की पूर्व प्रधान निर्दोष कुमारी के अलावा तत्कालीन पंचायत सचिव देव शर्मा और बृजेश यादव को नोटिस जारी कर दिए हैं।

ग्रामीणों की ओर से डीएम से की गई शिकायत में कहा गया था कि तत्कालीन प्रधान ने सरकारी नौकरी में लगे लोगों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और यहां तक कि मृतकों तक के नाम पर स्वच्छ शौचालय की धनराशि निकाल कर गबन कर ली। जिलाधिकारी ने प्रकरण की प्रारंभिक जांच को समित गठित कर दी। जिसमें उपायुक्त स्वत: रोजगार, जिला आलू एवं शाकाजी विकास अधिकारी व अधिशाषी अभियंता जल निगम को नामित किया गया। जांच में पाया गया कि गांव 25 ऐसे लोगों के शौचालयों का निर्माण कराया गया, जिनका नाम स्वीकृत सूची में ही नहीं था। ग्राम पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान द्वारा मनमाने ढंग से दूसरे व्यक्तियों के शौचालयों का निर्माण कराया गया, जोकि नियम विरुद्ध है। कई लाभार्थियों के अलग-अलग नाम से एक से अधिक शौचालय बने पाये गये। सभी 323 शौचालयों के सापेक्ष केवल 100 शौचालयों के ही अभिलेख एवं समायोजन मौके पर पाए गए। कुल 18 शौचालयों पर निर्गत धनराशि 2.16 लाख का उपयोग नियम विरुद्ध पाया गया।

जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान निर्दोष कुमारी व तत्कालीन पंचायत सचिव बृजेश यादव व देव शर्मा को पृथम ²ष्टया दोषी मानते हुए नोटिस जारी कदिए हैं। संबंधित को दो सप्ताह में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। यदि निर्धारित समय सीमा में संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त नहीं होता है, तो संबंधित के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराते हुए, धनराशि की वसूली भू-राजस्व के तौर पर की जायेगी।

chat bot
आपका साथी