खाद के लिए दर-दर भटक रहे किसान, दुकानों पर भी स्टाक नहीं

संवाद सूत्र मोहम्मदाबाद आलू की बोआई के लिए किसान को डीएपी (खाद) की जरूरत है। जिसके लि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:24 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:24 PM (IST)
खाद के लिए दर-दर भटक रहे किसान, दुकानों पर भी 
स्टाक नहीं
खाद के लिए दर-दर भटक रहे किसान, दुकानों पर भी स्टाक नहीं

संवाद सूत्र, मोहम्मदाबाद : आलू की बोआई के लिए किसान को डीएपी (खाद) की जरूरत है। जिसके लिए वह दर-दर भटक रहे हैं। प्राइवेट दुकानों पर भी डीएपी का स्टाक नहीं है। जिन दुकानदारों के पास डीएपी है, वह भी गोदामों में बंद कर मनमाने रेट पर बिक्री कर रहे हैं। सहकारी समितियों पर डीएपी उपलब्ध नहीं है। जिन समितियों पर एपीके उपलब्ध है, उसके लिए भी मारामारी की स्थिति है। सहकारी समिति के सचिव बड़े किसानों को खाद दे देते हैं और छोटा किसान शाम तक लाइन में लगा रह जाता है।

खाद मिलने की आस में किसान सुबह ही समिति पर पहुंच जाते हैं। सहकारी समिति मदनपुर में खाद नहीं है। सचिव प्रांशु शुक्ला ने बताया कि 16 अक्टूबर को 600 बोरी खाद आई थी, जो एक ही दिन में बंट गई। सहकारी समिति धीरपुर में भी डीएपी व एनपीके उपलब्ध नहीं है। सचिव सुशील कुमार अवस्थी ने बताया कि 800 बोरी एनपीके आई थी, वह एक दिन में ही बांट दी। साधन सहकारी समिति खिमसेपुर में एक हजार बोरी एनपीके खाद है। यहां बड़ी संख्या में किसान खाद लेने पहुंचे। एक किसान को एक आधार कार्ड पर अधिकतम पांच बोरी एनपीके दी जा रही थी। डीएपी यहां भी नहीं है। किसानों की भीड़ देख पुलिस बुलानी पड़ी। पुलिस ने किसानों को शांत कर लाइन में लगकर खाद लेने को कहा। बीघामऊ निवासी नंदकिशोर, दयाशंकर, गोविद, धर्मवीर, धीरपुर निवासी अश्वनी कुमार, राजपाल, हमीर सिंह, चंद्रपाल आदि ने बताया कि खाद के लिए कई दिन से चक्कर लगा रहे हैं। खाद न मिलने से आलू की बोवाई में विलंब हो रहा है। सचिव मनमाने तरीके से चहेतों को खाद रहे हैं। छोटे किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है। डीएपी व एनपीके प्राइवेट दुकानों पर भी नहीं है। जिनके पास है वह भी मनमाने दाम वसूल रहे हैं। प्राइवेट खाद विक्रेताओं ने बताया कि दो दिन बाद भरपूर खाद मिलने की उम्मीद है। खिमसेपुर सहकारी समिति के सचिव सुशील कुमार अवस्थी ने बताया कि किसानों को खाद बांटी जा रही है। अन्य समितियों के किसान भी खिमसेपुर में खाद लेने आ रहे हैं, जिस कारण भीड़ है। अन्य समितियों पर खाद नहीं है। खाद न मिलने पर कंट्रोल रूम में करें शिकायत

यदि किसान को खाद मिलने में कोई दिक्कत हो रही है तो जिला कृषि अधिकारी के कार्यालय में स्थापित किए गए कंट्रोल रूम के नंबर 05692-297733 या 7839882518 पर फोन कर बता सकते हैं। जिला कृषि अधिकारी डा. आरके सिंह ने कहा कि किसान जोतबही के अनुसार खाद की खरीद करें। जिले में खाद की उपलब्धता बढ़ाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी