मनमाने दाम पर बिक रही दवा व सर्जिकल उपकरण

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद कोरोना में कारगर बताई जाने वाली दवाओं व सर्जिकल उपकरण के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 06:07 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:07 PM (IST)
मनमाने दाम पर बिक रही दवा व सर्जिकल उपकरण
मनमाने दाम पर बिक रही दवा व सर्जिकल उपकरण

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : कोरोना में कारगर बताई जाने वाली दवाओं व सर्जिकल उपकरण के दाम डेढ़ से दो गुना तक बढ़ गए हैं। कई दवाइयां तो बाजार में उपलब्ध ही नहीं हैं। जेनरिक दवाओं के दाम भी डेढ़ से दो गुना तक बढ़े हैं। ग्लव्ज से लेकर ऑक्सीमीटर के दामों में भी अच्छी-खासी उछाल आई है। जिला प्रशासन भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। मजबूरी में लोग मंहगे दामों पर दवाएं व उपकरण खरीद रहे हैं।

इस राष्ट्रीय आपदा को मुनाफाखोर अवसर मानकर जरूरी दवाओं और उपकरणों की मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। यही वजह है कि कोविड-19 में कारगर मानी जाने वाली पैरासीटामाल, फेविफ्लू, मोनटेयर-एलसी, जीफी 200, एजिथ्रोमाइसीन, नेमूस्लाइड व ओरल मेडरॉल आदि दवाओं के दाम दो गुना तक वसूले जा रहे हैं। कैलपोल व विटामिन सी आदि दवाओं की किल्लत भी है। थोक दुकानदारों का कहना है कि कंपनियों ने ही दवाइयों के दाम बढ़ा दिए हैं। दवाओं की किल्लत इसलिए है कि कोरोना के भय से लोगों ने इसमें कारगर होने वाली दवाओं व उपकरणों का स्टॉक कर रहे हैं। ग्लव्ज के दाम तो तीन गुना तक बढ़ गए हैं।

----

1600 से 2200 में बिक रहा ऑक्सीमीटर

कोरोना के चलते अधिकतर मरीज आइसोलेट हैं, जिसके चलते ऑक्सीमीटर की डिमांड बढ़ गई है। यही वजह है कि अधिकतर मेडिकल स्टोर पर ऑक्सीमीटर उपलब्ध ही नहीं हैं। जिनके पास हैं, वह मनमाने दाम पर बेच रहे हैं। 600 से 700 रुपये वाला चाइनीज ऑक्सीमीटर 1200 से 1400 में बिक रहा है। वहीं बीपीएल व हिक्स आदि कंपनी के ऑक्सीमीटर 1600 से 2200 रुपये तक में लोग खरीद रहे हैं। दवा दुकानदारों का कहना है कि मांग अधिक होने से ऑक्सीमीटर की कमी है, जिससे दाम बढ़े हैं।

---

मास्क व सैनिटाइजर के दाम भी उछले

कोरोना के चलते मास्क व सैनिटाइजर की डिमांड काफी बढ़ गई है। कपड़े वाला मास्क 25 से 35 रुपये प्रति पीस और एन-95 का लोगो छापकर बिक रहे लोकल मास्क की कीमत 60 से 70 रुपये वसूली जा रही है। लोकल सेनिटाइजर 200 एमएल की शीशी 50 से 60 व 500 एमएल सेनिटाइजर 180 से 220 रुपये में उपलब्ध है।

------

800 से 1500 में नेबुलाइजर

कोरोना में भाप लेना बड़ा ही लाभकारी माना गया है। इसे देखते हुए नेबुलाइजर की डिमांड तेजी से बढ़ गई है। आलम यह है कि 150 से 500 रुपये वाला नेबुलाइजर 800 से 1500 रुपये का लोग खरीद रहे हैं। इस दाम पर भी बाजार में नेबुलाइजर मौजूद नहीं हैं।

-------- निर्धारित से अधिक दामों पर आवश्यक दवाओं व उपकरणों की बिक्री करने वालेां के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पीड़ित सीधे जिलाधिकारी को सूचना दे सकते हैं। जिला प्रशासन की ओर से दवा दुकानों पर छापेमारी भी की जाएगी।

- विवेक श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी

chat bot
आपका साथी