भक्तों ने लगाई गंगा में डुबकी, घाटों पर मेला सा नजारा

भक्तों ने लगाई गंगा में डुबकी, घाटों पर मेला सा नजारा

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पांचाल घाट पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्

Publish Date:Mon, 30 Nov 2020 10:56 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पांचाल घाट पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर पुण्य कमाया। गंगा तटों पर उमड़ी भीड़ से मेला सा नजारा दिखाई दिया। भक्तों ने विधि-विधान से गंगा मैया का पूजन किया।

कार्तिक पूर्णिमा को लेकर रविवार रात से ही पड़ोसी जिला हरदोई, शाहजहांपुर, एटा, कासगंज व मैनपुरी आदि जिलों से श्रद्धालुओं का गंगातटों पर पहुंचना शुरू हो गया। गंगातटों पर भक्तों ने हर-हर गंगे के उद्घोष के साथ गंगा नदी में डुबकी लगाई। स्नान के दौरान सर्दी का कोई असर नहीं दिखा। स्नान के दौरान बच्चों और युवतियों में उत्साह दिखा। स्नान करने के बाद लोगों ने सूर्य भगवान को गंगाजल से अ‌र्घ्य दिया। इसके बाद भक्तों ने गंगा मैया का पूजन-अर्चन कर प्रसाद चढ़ाया। गंगातटों पर जगह-जगह जहां मुंडन संस्कार और कथाओं के आयोजन होते दिखे तो पहनावन चढ़ाने की भी होड़ रही। गंगातटों पर पीएसी के जवान भी मोटरवोट के साथ मुस्तैद रहे। पांचाल घाट पुल पर जाम न लगे। इसको लेकर स्व. ब्रह्मदत्त द्विवेदी प्रतिमा के पास और पुल पर मौजूद पुलिसबल वाहनों को निकालते रहे। गंगा स्नानार्थियों की भीड़ से रजीपुर तिराहे पर लगा जाम

संवाद सूत्र, कमालगंज : कार्तिक पूर्णिमा पर तीर्थ स्थल श्रृंगीरामपुर में गंगा स्नान के लिए आए श्रद्धालुओं के लिए सोता बवाले जान बना रहा। रजीपुर तिराहे पर लगे जाम से पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी।

श्रृंगीरामपुर में गंगा स्नान के लिए कार्तिक पूर्णिमा की पूर्व संध्या से स्थानीय लोगों के साथ ही पड़ोसी जनपदों एवं मध्य प्रदेश प्रांत के कई जिलों से गंगा स्नान के लिए भीड़ उमड़ी। गंगा तट से करीब एक किलोमीटर पहले पड़ने वाले सोता को पार करने के लिए नाव का सहारा रहा। जिसके लिए श्रद्धालुओं को 10-10 रुपये भी देने पड़े। सोता में कई ट्रैक्कर आदि वाहन भी फंस गए। जिन्हें निकालने के लिए श्रद्धालुओं को जद्दोजहद करनी पड़ी। भीड़ के कारण रजीपुर तिराहे पर सुबह से ही जाम की स्थिति रही। यातायात सुचारू कराने के लिए पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। गंगा तट पर हर हर गंगे के जयघोष के साथ श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। तट पर लगे मेले में सजी प्रसाद आदि की दुकानों से खरीदारी की। भक्तों ने रामताल में लगाई डुबकी

नवाबगंज : गांव ककिउली स्थित प्राचीन रामताल आश्रम परिसर में बने रामताल में श्रद्धालुओं डुबकी लगाई। स्नान कर मंदिर में स्थापित राम जानकी, पवनसुत हनुमान, शिव शंकर, मातारानी आदि देवी देवताओं की विधि विधान से पूजा अर्चना कर प्रसाद चढ़ाया। दोपहर तक लोगों की भीड़ से परिसर में मेले जैसा नजारा दिखाई दिया। परिसर में लगी दुकानों से लोगों ने आवश्यक वस्तुओं की जमकर खरीदारी की।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.