20 हजार का ठेका लेकर किया जा रहा डेंगू मरीजों का इलाज

संवाद सूत्र मोहम्मदाबाद (फर्रुखाबाद) बुखार का प्रकोप बढ़ा तो झोलाछाप डेंगू का इलाज करने

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:06 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:06 PM (IST)
20 हजार का ठेका लेकर किया जा रहा डेंगू मरीजों का इलाज
20 हजार का ठेका लेकर किया जा रहा डेंगू मरीजों का इलाज

संवाद सूत्र, मोहम्मदाबाद (फर्रुखाबाद) : बुखार का प्रकोप बढ़ा तो झोलाछाप डेंगू का इलाज करने के लिए 15 से 20 हजार रुपये का ठेका लेने लगे हैं। पैथालाजी लैब से डेंगू की फर्जी रिपोर्टिंग की जा रही है। इस का फायदा क्षेत्र के कुछ झोलाछाप उठा रहे हैं।

कस्बे के नीबकरोरी, मदनपुर, खिमसेपुर, रठौरा बाजार आदि जगहों पर करीब 18 झोलाछाप ने क्लीनिक खोल रखे हैं। मेडिकल स्टोर में भी बेड डालकर मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। झोलाछाप की सांठगांठ से पैथालाजी लैब से डेंगू की फर्जी रिपोर्ट दी जा रही है। इस रिपोर्ट के आधार पर मरीजों से 15 से 20 हजार रुपये का ठेका लेकर इलाज किया जा रहा है। डेंगू की जांच के नाम पर 800 से लेकर 1000 रुपये लिए जा रहे हैं। इसमें 50 फीसद कमीशन झोलाछाप का होता है। गांव अलावलपुर स्थित एक झोलाछाप के यहां भर्ती मरीज को बुखार आने पर उन्हें डेंगू पाजिटिव रिपोर्ट दे दी गई। मदनपुर निवासी नीरज दुबे ने बताया कि उनकी पुत्रवधू को बुखार आ रहा है। उन्होंने खिमसेपुर में स्थित पैथालाजी से जांच कराई। वहां पर पुत्रवधू को डेंगू बता दिया गया। इसी गांव के अभय सैनी, श्यामू सैनी ने कस्बे में मलेरिया की जांच कराई। उन्हें मलेरिया पाजिटिव बताया गया। जब उन्होंने फतेहगढ़ स्थित एक लैब से जांच कराई तो मलेरिया निगेटिव निकला। इससे जाहिर है लैब में प्रशिक्षित कर्मचारी नहीं हैं। झोलाछाप ही फर्जी रिपोर्टिंग कर रहे हैं। एक झोलाछाप से पूछा गया तो वह बोला कि वायरल बुखार है, डेंगू बहाना है। काफी समय से की जा रही फर्जी रिपोर्टिंग को लेकर स्वास्थ्य विभाग खामोश बैठा है। कहीं कहीं न लगता है कि इस मामले में विभाग के कुछ कर्मचारी की जुड़े हुए हैं। इसलिए यह खेल चल रहा है। कुछ झोलाछाप डेंगू का इलाज करने के लिए 15 से 20 हजार रुपये में ठेका ले रहे हैं। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सतीश चंद्रा ने बताया कि मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। चार मरीजों में टायफाइड, छह में मिले डेंगू के लक्षण

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर 10 मरीज भर्ती हैं। इनमें 06 मरीजों में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. लोकेश शर्मा कभी कभी आते हैं। ड्यूटी पर तैनात डा. जितेंद्र यादव ने बताया कि मंगलवार को 50 मरीज आए थे। इनमें 40 मरीज बुखार से ग्रसित थे। अस्पताल में भर्ती नदौरा निवासी दयाकिशन, नगला सबल निवासी निर्मल सिंह, उमेश यादव, कवीरपुर निवासी राजेंद्र, धीरपुर निवासी श्वेता पत्नी इंद्रजीत, निसाई निवासी संजीव ने बताया कि अधिकांश दवाएं बाहर से मंगवाई जा रही हैं। जब कि फार्मासिस्ट जितेंद्र ने बताया कि कुछ दवाइयां कम हैं। आर्डर दे दिया गया है। शाम तक सप्लाई मिल जाएगी। डी फार्मा के छात्र सौरभ ने भर्ती मरीजों को इंजेक्शन लगाए। लैब टेक्नीशियन योगेंद्र कुमार ने बताया कि 10 मरीजों की खून की जांच की गई। इनमें चार मरीजों में टाइफाइड निकला है। जबकि छह मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले हैं।

chat bot
आपका साथी