हलवाई की कड़ाही का तेल फिकवाया

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद होली से पूर्व खाद्य सुरक्षा विभाग मिलावटखोरी के खिलाफ सक्रिय हो ग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:48 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:53 PM (IST)
हलवाई की कड़ाही का तेल फिकवाया
हलवाई की कड़ाही का तेल फिकवाया

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : होली से पूर्व खाद्य सुरक्षा विभाग मिलावटखोरी के खिलाफ सक्रिय हो गया है। गुरुवार को अधिकारियों ने फतेहगढ़ में 11 मिष्ठान विक्रेताओं की दुकानों पर उपयोग किए जा रहे खाद्य तेल की जांच की। इस दौरान कचहरी रोड पर स्थित यादव मिष्ठान भंडार पर कड़ाही का तेल खराब मिलने पर उसे तत्काल फिकवा दिया। इसके अलावा विभाग की प्रयोगशाला वैन ने कानपुर रोड पर 64 खाद्य पदार्थों की मौके पर टेस्टिंग की।

अभिहित अधिकारी सैयद शाहनवाज हैदर आबिदी ने मुख्य खाद्य निरीक्षक नरेंद्र प्रताप सिंह के साथ टीपीसी मीटर के साथ मिष्ठान विक्रेताओं की दुकानों पर उपयोग किए जा रहे तेल की जांच की। उन्होंने बताया कि टोटल पोलर कंपाउंड (टीपीसी) की जांच से खाद्य तेल के सही या खराब होने की जांच की जा सकती है। खाद्य सामग्री में अधिकतम 25 टीपीसी तक का तेल उपयोग किया जा सकता है। गुरुवार को जांच के दौरान शिवशंकर व जय कन्हैया यादव मिष्ठान भंडार पर खाद्य तेल की टीपीसी क्रमश: 35.5 व 31.5 पाई गई। दोनों दुकानों पर कड़ाही में मौजूद लगभग 15 लीटर तत्काल मौके पर ही नष्ट करा दिया गया। साईं नाश्ता भंडार पर टीपीसी 23.5 मिलने पर चेतावनी दी गईं। अन्य दुकानों पर उपयोग किए जा रहे खाद्य तेल की गुणवत्ता ठीक पाई गई।

इसके अलावा लखनऊ से आई प्रयोगशाला वैन ने शहर में विभिन्न स्थानों पर खाद्य पदार्थाें की जांच की गई। इस दौरान शुक्ला किराना स्टोर व अवधेश चंद्र की दुकान पर काली मिर्च में पपीते के बीज मिले पाए गए। अखिलेश की दुकान पर साबुत हल्दी और भुना चना, संतोष की दुकान में उड़द की दाल, नारायण प्रोवीजन स्टोर पर काली मसूर की दाल व राजाराम की दुकान में गुड़ में रंग मिला। विपिन की दुकान पर लड्डुओं में रंग की मिलावट पाई गई। सत्यपाल के पेड़ा में स्टार्च, शिवम की चाय की पत्ती में मैगनेट व काली मिर्च में पपीते के बीजों की मिलावट पाई गई। मुनेश्वर की दुकान पर भी हल्दी में रंग व काली मिर्च में पपीता बीज मिले।

सावधानी से ही संचारी रोगों से बचा जा सकता : म्युनिसिपल इंटर कॉलेज फतेहगढ़ में गुरुवार को संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्रों व कैडेट्स को शपथ भी दिलाई गई।

मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय से आए जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. नरजीत कटियार ने कहा कि मच्छरों से फाइलेरिया आदि संचारी रोग फैलते हैं। बचाव के तरीके बताते हुए कहा कि लोग घरों के आसपास कूड़ा-कचरा व गंदा पानी न एकत्र होने दें। प्रधानाचार्य लेफ्टीनेंट गिरिजाशंकर ने कहा कि मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व दिमागी बुखार आदि बीमारियां फैलती हैं। सावधानी बरतने से ही इन रोगों से बचा जा सकता है। मयंक रस्तोगी, अजय कुमार सक्सेना, अशोक कुमार कठेरिया, प्रबल प्रताप सिंह, डॉ. दिनेशचंद्रा, रामेश्वर दयाल व अजय सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी