विद्यालयों के किचन गार्डेन में लापरवाही के 'खरपतवार'

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद मिडडे मील की लागत कम करने और बच्चों को ताजी सब्जियां हासिल ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 11:23 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 11:23 PM (IST)
विद्यालयों के किचन गार्डेन में लापरवाही के 'खरपतवार'
विद्यालयों के किचन गार्डेन में लापरवाही के 'खरपतवार'

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : मिडडे मील की लागत कम करने और बच्चों को ताजी सब्जियां हासिल हों, इसलिए प्राथमिक विद्यालयों के मैदान में किचन गार्डेन बनाने के निर्देश दिए गए थे। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से प्रत्येक विद्यालय को पांच-पांच हजार का बजट भी जारी किया गया था। यह बजट खर्च हो गया है। विद्यालय के मैदान में खरपतवार और झाड़ियां खड़ी हैं।

परिषदीय विद्यालयों में किचन गार्डेन तैयार कर उसमें लौकी, तोरई, भिडी आदि हरी सब्जियां उगाने के निर्देश शासन ने दिए थे। जिसके लिए प्रति विद्यालय पांच-पांच हजार का बजट तय किया गया था। मगर जिले में अधिकतर विद्यालयों में किचन गार्डेन बने ही नहीं हैं। जहां बने भी हैं, वहां खरपतवार उग आई है। ब्लाक मोहम्मदाबाद के प्राथमिक विद्यालय मतापुर में किचन गार्डेन के नाम पर घास तथा झाड़ियां खड़ी हैं। सहायक अध्यापिका रेनू पाल ने बताया कि किचन गार्डेन के लिए पांच हजार रुपये मिले थे, जिससे टमाटर, लौकी व तोरई आदि सब्जियां उगाई थीं, लेकिन बंदरों ने फसल नष्ट कर दी हैं। बढ़पुर ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बरौन की प्रधानाध्यापिका इरफाना नाजनीन ने बताया कि स्कूल में बंदर बहुत आते हैं, जिससे जाल लगवाना है। जाल लगवाने के बाद सब्जियां उगाई जाएंगी। कमालगंज ब्लाक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय बीवीपुर की प्रधानाध्यापिका अंजुम खुर्शीद ने बताया कि मजदूर न मिलने के चलते किचन गार्डेन नहीं बना है। मंगलवार को केवल एक मजदूर आया था, जिसके कारण काम शुरू न हो सका है। मजदूर मिलते ही किचन गार्डेन बनवाया जाएगा। नवाबगंज ब्लाक के उच्च प्राधमिक विद्यालय बिजौरी के प्रधानाध्यापक महावीर जैन ने बताया कि खाते में पांच हजार रुपये किचन गार्डेन के हैं, लेकिन बाउंड्रीवाल न होने से बनवाई नहीं है। गौरतलब है कि प्राथमिक विद्यालय में प्रति छात्र 4.97 व उच्च प्राथमिक विद्यालय में प्रति छात्र 7.45 रुपये मिडडे मील पर खर्च होते हैं।

किचन गार्डेन नहीं बने तो होगी कार्रवाई

'करीब 400 स्कूल किचन गार्डेन के लिए चिह्नित हैं, लेकिन बजट दस स्कूलों का ही मिला है। किचन गार्डेन न बनवाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।'

- लालजी यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी