खाता खुलवाने के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की ठगी

संवाद सूत्र नवाबगंज डाकघर में खाता खुलवाने के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की ठगी कर ली गई

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 06:21 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 06:21 PM (IST)
खाता खुलवाने के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की ठगी
खाता खुलवाने के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की ठगी

संवाद सूत्र, नवाबगंज : डाकघर में खाता खुलवाने के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की ठगी कर ली गई। पुलिस ने एक युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

थाना नवाबगंज के गांव बराकेशव में स्थित डाकघर में ग्रामीण डाक सेवक केपद पर तैनात थाना मेरापुर के गांव बकरापुर निवासी दयानंद के माध्यम से ग्रामीणों ने आरडी खाता व एफडी के रूप में लाखों की धनराशि जमा की। कुछ समय पूर्व दयानंद ने लोगों से उनके खाते में ब्याज लगवाने के लिए सभी की पासबुक भी ले लीं। कई दिनों तक दयानंद के डाकघर न आने पर लोगों ने अपने खातों के बारे में जानकारी ली। डाककर्मी ने उनके आरडी खातों व फिक्स का कोई रिकार्ड न होने की जानकारी दी। जिस पर ग्रामीणों के हाथ पांव फूल गए। गांव के सहदेव प्रजापति ने बताया कि उसके आरडी खाते में 14 हजार रुपये जमा थे। गांव के ही रामनिवास ने 50 हजार रुपये फिक्स किए थे। दिलीप कुमार ने 30 हजार व कृष्ण मुरारी ने 20 हजार फिक्स में जमा किए थे। रीता देवी पत्नी चंदन कठेरिया की पांच पांच सौ रुपये प्रति माह की दो आरडी में लगभग 30 हजार रुपये जमा थे। पीड़ितों ने बताया कि दयानंद गांव के डाकघर में तैनात था। उसी के द्वारा खातों को खोला गया था। दयानंद घर से प्रतिमाह आरडी के रुपयों को जमा करने के लिए ले जाता था। ठगी के शिकार ग्रामीणों ने पुलिस को आरोपित के खिलाफ अलग अलग तहरीर दी। पुलिस ने आरोपित को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी।

सहायक अधीक्षक ने दर्ज कराया था धोखाधड़ी व गबन का मुकदमा

नवाबगंज के बराकेशव में स्थित डाकघर में तैनात सहायक अधीक्षक कोमल सिंह ने गांव के ही मुकेश कुमार व अन्य ग्रामीणों की शिकायत पर गांव की डाकपाल शाखा पर तैनात ग्रामीण डाक सेवक दयानंद के खिलाफ खातों में जमा करने के लिए 1.40 लाख रुपये का दुरुपयोग करने के मामले में पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र दिया था। पुलिस ने सहायक अधीक्षक कोमल सिंह की तहरीर पर पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर 14 अक्टूबर को ग्रामीण डाकसेवक दयानंद के खिलाफ लोगों से जमा करने के लिए लिए गए सरकारी रुपयों का दुरुपयोग करने, फर्जी खाता संख्या दर्ज कर खाता धारकों को गुमराह करने की धाराओं 409, 420 के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी। मंगलवार पुलिस ने आरोपित को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी।

chat bot
आपका साथी