किसान का नंबर पूछकर फोन किया तो फर्जी निकला

संवाद सूत्र कमालगंज (फर्रुखाबाद) सरकारी धान खरीद केंद्रों पर अपर आयुक्त को खेल मिला। 32 ि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:17 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:17 PM (IST)
किसान का नंबर पूछकर फोन किया तो फर्जी निकला
किसान का नंबर पूछकर फोन किया तो फर्जी निकला

संवाद सूत्र, कमालगंज (फर्रुखाबाद) : सरकारी धान खरीद केंद्रों पर अपर आयुक्त को खेल मिला। 32 किसानों से ही 2347 क्विटल की खरीद हो गई। रजिस्टर में किसानों के मोबाइल नंबर भी अंकित नहीं मिले। केंद्र प्रभारी से धान बेचने वाले किसान का नंबर पूछकर की गई काल भी गलत पाई गई।

गुरुवार को अपर आयुक्त विनय प्रकाश सहकारी क्रय विक्रय समिति स्थित धान खरीद केंद्र पर पहुंचे। केंद्र प्रभारी अमरपाल सिंह ने बताया कि अब तक 32 किसानों से 2347 क्विंटल खरीद की जा चुकी है। जिस पर उन्होंने रजिस्टर मंगाया तो कहीं भी धान बेचने वाले किसानों के मोबाइल नंबर अंकित नहीं थे। अपर आयुक्त ने नाराजगी जताते हुए कहा कि निरीक्षण में मोबाइल नंबर से ही किसान से बात की जा सकती है। प्रभारी ने शमसाबाद थाने के बरा केशव निवासी किसान दिलीप का नंबर दिया। अपर आयुक्त ने अपने मोबाइल से जब काल की तो है नंबर गलत पाया गया। जिस पर उन्होंने रजिस्टर में अंकित राजन, राहुल आदि किसानों की खतौनी आदि अभिलेख व रजिस्टर लेकर पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस आने के निर्देश दिए।

केंद्र पर तौल के लिए पड़े धान की जानकारी पर बताया गया कि वरिया नगला निवासी सतीश चंद्र का धान है। किसान को बुलाने को कहा तो प्रभारी ने बताया कि किसान का पुत्र सचिन प्रताप मौके पर है। अपर आयुक्त ने पूछताछ की तो सचिन ने बताया कि 27 बोरी धान लेकर आए हैं।कृषि उत्पादन मंडी समिति स्थित धान खरीद केंद्र पर अपर आयुक्त को केंद्र प्रभारी स्वाति वर्मा ने बताया अभी तक 18 किसानों से 452 क्विंटल खरीद की गई है। उन्होंने धान बेचने आए हनुमान गढि़या निवासी जानकी प्रसाद से केंद्र पर ली जाने वाली पल्लेदारी की जानकारी ली। किसान ने बताया कि 20 रुपये क्विंटल की पल्लेदारी ली गई है। केंद्र पर पहुंचे सबलपुर निवासी विपिन कुमार ने शिकायत की केंद्र पर धान लेकर आए थे, लेकिन उनका धान नहीं लिया गया। केंद्र प्रभारी ने बताया इनके धान की गुणवत्ता खराब थी। अपर आयुक्त ने क्षेत्रीय विपणन अधिकारी पुरुषोत्तम दास को धान की गुणवत्ता परखने एवं किसान को संतुष्ट करने के निर्देश दिए। इस दौरान अपर जिला अधिकारी सुभाष चंद्र प्रजापति, एआर वीके अग्रवाल व तहसीलदार श्रद्धा पांडेय आदि मौजूद रहीं।

-------

इनसेट

रैन बसेरा में जमीन पर बिस्तर देख जताई नाराजगी

नगर पंचायत की ओर से गौसपुर क्रासिग के निकट स्थित नलकूप पर बनाए गए रैन बसेरा के निरीक्षण में एक कमरे में जमीन पर गद्दे लगे देख अपर आयुक्त ने कहा कि कोविड-19 के नियमों को ताख पर रख कर एक साथ बिस्तर कर दिया गया है। ऐसे में यहां कौन रुकना चाहेगा। उन्होंने नगर पंचायत लिपिक कुलदीप दुबे को फोल्डिग चारपाई डलवाने एवं महिला व पुरुषों की अलग-अलग ठहरने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। शौचालयों की साफ सफाई के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने फतेहगढ़ में डूडा द्वारा संचालित शेल्टर होम (आश्रय गृह) का निरीक्षण किया गया। उपलब्ध अभिलेखों के अलावा उन्होंने किचन, शौचालय, स्टोर रूम आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान परियोजना अधिकारी जय विजय सिंह, तहसीलदार श्रद्धा पांडेय आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी