माटी की सुरक्षा को रसायनिक उर्वरकों से दूर रहने की सलाह

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद विश्व मृदा दिवस के अवसर पर रविवार को कृषि विज्ञान केंद्र (केवी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 06:06 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 06:06 PM (IST)
माटी की सुरक्षा को रसायनिक उर्वरकों से दूर रहने की सलाह
माटी की सुरक्षा को रसायनिक उर्वरकों से दूर रहने की सलाह

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : विश्व मृदा दिवस के अवसर पर रविवार को कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) की ओर से उप कृषि निदेशक कार्यालय के सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया। केंद्र के अध्यक्ष डा. वी के शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के केंद्र के मृदा विज्ञानी ने मृदा परीक्षण से संतुलित पोषक तत्वों के उपयोग के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम में केवीके के विज्ञानी डा. महेंद्र प्रसाद ने कहा कि पर्याप्त पोषक तत्व वाली मिट्टी में जो भी चारा दाना तैयार होता है, वह पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जोकि पशुओं में दूध व स्वास्थ्य में वृद्धि करता है। फसल सुरक्षा विज्ञानी डा. अभिमन्यु यादव ने जानकारी दी कि मृद्रा में पोषक तत्वों की कमी व अधिकता से फसलों में कई तरह के रोग व कीट प्रभाव डालते हैं तथा फसलों के उत्पादन को घटाते हैं। इसलिए संतुलित पोषक तत्वों का ही उपयोग करना चाहिए। कृषि प्रसार विज्ञानी डा. सुशील कुमार ने मृदा स्वास्थ्य के संबंध में कृषकों को जानकारी दी।

केंद्र के कृषि विज्ञानी डा. अरविद कुमार ने मृदा परीक्षण के आधार पर पोषक तत्वों की पूर्ति में जैविक खादों के समावेश करने की सलाह दी। उप-संभागीय अधिकारी सतीश कुमार के अलावा एफपीओ के प्रतिनिधि व ग्राम-जनैया सठैया, जैतपुर, अजमतपुर, अंगूरीबाग आदि गांवों के महिला व पुरुष किसानों ने प्रतिभाग किया।

chat bot
आपका साथी