विशेष अभियान में वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने को आए 20,306 आवेदन

जागरण संवाददाता फर्रुखाबाद विगत एक नवंबर से शुरू हुए मतदाता सूची पुनरीक्षण के अंतिम विशे

JagranSat, 27 Nov 2021 10:10 PM (IST)
विशेष अभियान में वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने को आए 20,306 आवेदन

जागरण संवाददाता, फर्रुखाबाद : विगत एक नवंबर से शुरू हुए मतदाता सूची पुनरीक्षण के अंतिम विशेष अभियान के तहत शनिवार को कुल 20306 लोगों ने वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने के लिए आवेदन किया। इनमें आधे से अधिक 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाता शामिल रहे। वोटर लिस्ट का लिगानुपात साधने की कवायद भी रंग लाती दिखी।

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विगत एक नवंबर से मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को विशेष अभियान के तहत अधिकारियों ने विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरान कर मतदाताओं को जागरूक किया। देर शाम प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जनपद में कुल 20306 फार्म-6 भरे गए। इनमें 11761 आवेदक 18-19 वर्ष के युवा मतदाता हैं। जबकि 10449 महिलाओं ने भी वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने को आवेदन किया है। इसी क्रम में 5918 मृतकों के अलावा दूसरे स्थानों पर चले गए 3092 मतदाताओं और 598 डुप्लीकेट मतदाताओं के नाम हटाने को फार्म-7 जमा हुए। वहीं 310 लोगों ने नाम व पते आदि में संशोधन के लिए आवेदन कया।

कमालगंज में मतदाता सूची पुनरीक्षण के विशेष अभियान में ढाई सौ मतदाताओं ने केंद्र पर पहुंचकर परिवर्धन, अपमार्जन व संशोधन के फार्म जमा कराए। कस्बे के रेलवे रोड पर स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में अशोक नगर, आजाद नगर, इंदिरा नगर व गांधी नगर एवं शास्त्री नगर के तीन बूथों सहित सात बूथों पर बीएलओ ने बैठकर मतदाताओं की समस्या सुनीं। पदाभिहित अधिकारी कदीर अहमद, तिलत अफरोज व सुभाष चंद सहित सभी बीएलओ मौजूद रहे। नवाबगंज में मतदाता सूची पुनरीक्षण विशेष अभियान में शनिवार को प्राथमिक विद्यालय नवाबगंज में बूथ 251 में बीएलओ शशी, बूथ 252 में सरोज सिंह, बूथ 253 में मीरा व पदाभिहित संजीव रंजन मौजूद रहे। इस दौरान 22 नए वोट बनाए गए। प्राथमिक विद्यालय नया गनीपुर में बूथ 256 में सुलोचना, 257 में मीना, 258 में बीएलओ अनीता ने पदाभिहित प्रज्ञानन्द की मौजूदगी में 16 नए मतों के फार्म जमा किए गए। प्राथमिक विद्यालय नगला हीरासिंह में बूथ 263 में बीएलओ समर सुल्तान ने सात नए वोट बनाए। कन्या पूर्वमाध्यमिक विद्यालय नवाबगंज में बूथ 254 में रवीश बाबू, 255 में हरीसिंह, 259 में मीनाक्षी व 260 में पूनम शर्मा ने 34 नए वोट बनाए। हर वयस्क करे अपने मताधिकार का उपयोग, तभी लोकतंत्र की सफलता

संवाद सहयोगी, कायमगंज : मतदाता जागरूकता अभियान की कार्यशाला में मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी गौरव शुक्ला ने कहा कि लोकतंत्र की सफलता तभी परिलक्षित होती है, जब हर वयस्क व्यक्ति अपने मताधिकार का उपयोग कर योग्य व सक्षम व्यक्ति को अपना प्रतिनिधि चुनता है।

शकुंतला देवी शिक्षण संस्थान में सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत हुई कार्यशाला में उपजिलाधिकारी ने मतदान के संवैधानिक अधिकार का महत्व बताया। संस्थान की डायरेक्टर मोनिका अग्रवाल ने कहा कि भारत विश्व का प्रमुख लोकतांत्रिक देश है। हमारे देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था की निष्पक्षता व शुचिता की विश्व भर में धाक है। प्रधानाचार्य सुतीक्षण श्रीवास्तव ने भी विचार व्यक्त किए। रिद्धिमा ने स्लोगन व श्रेया ने काव्य पाठ किया। प्रवक्ता पूजा व डा. वेणु सिंह ने संचालन किया। तान्या गुप्ता, ममता सिंह, शिल्की मिश्रा, रूपा सोनकर, ज्योति शर्मा व शबनम आदि रहीं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.