जुलूस निकाल, धूमधाम से मनाया गया पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्मदिवस

पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्मदिवस जश्ने-ईद-ए -मिलादुन्नबी धूमधाम से मनाया गया

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:20 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:20 PM (IST)
जुलूस निकाल, धूमधाम से मनाया गया पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्मदिवस
जुलूस निकाल, धूमधाम से मनाया गया पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्मदिवस

अयोध्या: पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्मदिवस जश्ने ईद ए मिलादुन्नबी यहां मंगलवार को धूमधाम व उल्लास के साथ मनाया गया। मस्जिदों व घरों में सजावट की गई। शहरी, कस्बाई व ग्रामीण क्षेत्रों में मिलाद का आयोजन किया गया और लोगों का मीठे पकवानों से स्वागत किया गया।

प्रशासन ने कोविड-19 के मद्देनजर लंगर की अनुमति नहीं दी। शहर में जुलूसे मोहम्मदी निकाला गया, जिसमें सौहार्द व भाईचारा का माहौल छाया रहा। जुलूस के दौरान काफी पुलिस बल भी मौजूद रहा। प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी लगातार भ्रमण करते रहे।

जामा मस्जिद टाटशाह के पेश इमाम मुफ्ती शमशुल कमर कादरी की अगुवाई निकाला गया जुलूसे मोहम्मदी चौक, रिकाबगंज, कसाबबाड़ा, फतेहगंज होता हुआ वापस टाटशाह मस्जिद पहुंचा। जुलूस में मौलाना मोइउद्दीन, मौलाना सिराजुल हक, मौलाना फैसल, मौलाना सुहैल, जाकिर हुसैन पाशा, हामिद जाफर मीसम व अन्य प्रमुख लोग मौजूद थे। जुलूस में शहर की 56 अंजुमनें शामिल थीं।

पूर्व मंत्री सपा नेता तेजनारायण पांडेय ने लाव लश्कर के साथ चौक में जुलूस का स्वागत किया और रिकाबगंज तक जुलूस में शामिल रहे। रिकाबगंज में भाजपा विधायक वेदप्रकाश गुप्त के पुत्र अमल गुप्त ने भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के साथ जुलूस का स्वागत किया। स्वागत करने वालों में मोर्चा के अध्यक्ष आसिफ अंसारी, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष अशफाक हुसैन जिया, मोनू मिर्जा, सगुन, नफीस, आलोक द्विवेदी व अन्य मौजूद थे।

सोहावल: मोहम्मद साहब के जन्म दिन पर निकले जुलूस-ए-मोहम्मदी में तकरीर और बयान हुआ कि मोहम्मद साहब ने मोहब्बत और भाईचारा का संदेश दिया, इस्लाम ने हमेशा जोड़ने का काम किया है। इस्लाम का नाम है मोहब्बत। जुलूसे मोहम्मदी सहजौरा मदरसा से होते हुए कैथानी में डा. मोहम्मद निजाम महमूद आलम की दुकान पर समाप्त हुआ। मोहम्मद अवेश रजा और शेर अली को इनाम दिया गया।

इसमें ग्राम प्रधान नदीम मलिक, मोहम्मद जाबिर, प्रधानाचार्य मोहम्मद नौशाद अहमद, सुबोध कुमार त्यागी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी