रात में भी होगी यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्रों की निगरानी

अयोध्या यूपी बोर्ड परीक्षा में पहली बार केंद्रों की निगरानी रात्रि के दौरान की जाएगी। इस दौरान सीसीटीवी के जरिए केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। यह सीसीटीवी इंटरनेट के माध्यम से होगा। इसी कारण 125 परीक्षा केंद्रों व उनके कैंपस में लगे सभी कैमरों को दिन-रात ऑन रखने को कहा गया है। तीन शिफ्ट में तीन-तीन कर्मचारियों को कंट्रोल रूम में तैनात किया जाएगा। सभी को आठ-आठ घंटे ड्यूटी देनी होगी। इसके अतिरिक्त चार-चार कर्मियों का दल दो पॉली में तैनात होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Feb 2020 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 03 Feb 2020 11:15 PM (IST)
रात में भी होगी यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्रों की निगरानी
रात में भी होगी यूपी बोर्ड परीक्षा के केंद्रों की निगरानी

अयोध्या : यूपी बोर्ड परीक्षा में पहली बार केंद्रों की निगरानी रात्रि के दौरान की जाएगी। इस दौरान सीसीटीवी के जरिए केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। यह सीसीटीवी, इंटरनेट के माध्यम से होगा। इसी कारण 125 परीक्षा केंद्रों व उनके कैंपस में लगे सभी कैमरों को दिन-रात ऑन रखने को कहा गया है। तीन शिफ्ट में तीन-तीन कर्मचारियों को कंट्रोल रूम में तैनात किया जाएगा। सभी को आठ-आठ घंटे ड्यूटी देनी होगी। इसके अतिरिक्त चार-चार कर्मियों का दल दो पॉली में तैनात होंगे।

बोर्ड परीक्षा की दोनों पॉलियों की निगरानी करने के लिए इस बार ऑनलाइन कंट्रोल राजकीय इंटर कॉलेज में बनाया गया है, जहां से सभी परीक्षा केंद्रों की लाइव तस्वीर देखी जा सकेगी। इसी के माध्यम से राज्य मुख्यालय से परीक्षा केंद्रों की गतिविधियों का जायजा लिया जा सकेगा। इस कार्य में लगे कर्मचारी सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक, शाम चार से रात्रि 12 बजे तक, रात्रि 12 बजे से सुबह आठ बजे तक तैनात रहेंगे। सीसीटीवी के जरिए परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कक्ष व परिसर का जायजा लेंगे।

इस दौरान कर्मचारी किसी भी केंद्रों को देख सकेगा। दिन-रात वहां की हलचल ट्रेस करते रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक आरबीएस चौहान ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए परीक्षा को लाइव कास्ट किया जाएगा। सभी केंद्रों पर उपयुक्त उपकरण लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि रात में कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों का मॉनीटरिग की जाएगी। इस दौरान केंद्र की गतिविधि पर नजर होगी। पर्याप्त मात्र में इसके लिए कर्मचारी तैनात किए गए हैं। बताया कि केंद्रों पर लगे सीसीटीवी की जांच हो गई। परीक्षा लाइव करने करने का सफल ट्रायल पूरा हो चुका है। परीक्षा केंद्र के केंद्र व्यवस्थापक व जिला प्रशासन के लिए इंटरनेट की सुस्ती जरूरी परेशान कर रही है।

chat bot
आपका साथी