बोर्ड परीक्षा के लिए पहुंचीं पांच लाख उत्तरपुस्तिकाएं

अयोध्या यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी चल रही है। नकलविहीन परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों को लाइव करने का ट्रायल चल रहा है। दूसरी ओर तीन फरवरी से परीक्षा केंद्रों को उत्तरपुस्तिकाओं का वितरण शुरू हो जाएगा। वितरण जीआइसी से किया जाएगा। तकरीबन पांच लाख उत्तर पुस्तिकाएं पहुंच चुकी हैं। कक्ष निरीक्षकों को बिना परिचयपत्र के परीक्षा केंद्र पर इंट्री नहीं मिलेगी। इसके लिए बाकायदा विभाग ने आठ हजार परिचयपत्र प्रिट कराए हैं। इसका भी वितरण तीन जनवरी से डीआइओएस कार्यालय से किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Feb 2020 11:35 PM (IST) Updated:Sun, 02 Feb 2020 06:06 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा के लिए पहुंचीं पांच लाख उत्तरपुस्तिकाएं
बोर्ड परीक्षा के लिए पहुंचीं पांच लाख उत्तरपुस्तिकाएं

अयोध्या : यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी चल रही है। नकलविहीन परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों को लाइव करने का ट्रायल चल रहा है। दूसरी ओर तीन फरवरी से परीक्षा केंद्रों को उत्तरपुस्तिकाओं का वितरण शुरू हो जाएगा। वितरण जीआइसी से किया जाएगा। तकरीबन पांच लाख उत्तर पुस्तिकाएं पहुंच चुकी हैं। कक्ष निरीक्षकों को बिना परिचयपत्र के परीक्षा केंद्र पर इंट्री नहीं मिलेगी। इसके लिए बाकायदा विभाग ने आठ हजार परिचयपत्र प्रिट कराए हैं। इसका भी वितरण तीन जनवरी से डीआइओएस कार्यालय से किया जाएगा।

आठ हजार कक्ष निरीक्षक की तैनाती की जा रही है। इसमें बेसिक शिक्षा विभाग के साथ ही माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को तैनात किया रहा है। इसकी सूची भी चार फरवरी तक हरहाल में जारी कर दी जाएगी। केंद्राध्यक्ष को वाह्यकक्ष निरीक्षकों की सूची भी भेजी जाएगी। अभी ग्रामीण क्षेत्रों के परीक्षा केंद्र पूरी तरह लाइव नहीं हो पाए हैं। शनिवार को भी जीआइसी में इसके लेकर कसरत होती रही। परीक्षा 125 केंद्रों पर शुरू होगी, जिसमें तकरीबन 84 हजार परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। 125 परीक्षा केंद्रों पर पर्यवेक्षक व इतने ही अतिरिक्त पर्यवेक्षक तैनात किए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

chat bot
आपका साथी