छात्रों ने विवि प्रशासन से मांगा विशेष परीक्षा का अवसर

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नेताओं ने की बैठक वीसी से मिलकर कोरोना का हवाला देते हुए करेंगे विशेष परीक्षा (स्पेशल इंप्रूवमेट) की मांग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Mar 2021 11:04 PM (IST) Updated:Sun, 21 Mar 2021 11:04 PM (IST)
छात्रों ने विवि प्रशासन से मांगा विशेष परीक्षा का अवसर
छात्रों ने विवि प्रशासन से मांगा विशेष परीक्षा का अवसर

अयोध्या: डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की बैक पेपर परीक्षा में स्नातक तृतीय वर्ष के कई अभ्यर्थी अनुत्तीर्ण हो गए हैं। कई मामूली अंतर से 50 या 55 फीसद अंक पाने से वंचित रह गए। स्नातक व परास्नातक की सभी कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के प्राप्तांक प्रभावित हुए हैं। विशेषकर अंतिम वर्ष के छात्रों का ज्यादा नुकसान हुआ है। इससे वह भविष्य में कई परीक्षाओं में आवेदन नहीं कर सकेंगे। आगे की कक्षाओं में आवेदन में भी उनके बाधा आएगी। ऐसे में छात्र हित में स्पेशल इंप्रूवमेट परीक्षा समय की मांग है। छात्र मुख्य परीक्षा और उसके बाद इंप्रूवमेट या बैक की परीक्षाओं के दौरान भी कोविड के प्रभाव से परेशान रहे हैं। ऐसे में विश्वविद्यालय प्रशासन को छात्रों के भविष्य को संज्ञान में लेते हुए परीक्षा का विशेष अवसर देना चाहिए। इस पर अवध विश्वविद्यालय ही नहीं अन्य शिक्षण संस्थानों के जिम्मेदारों व उच्च शिक्षा महकमे के अधिकारियों को विचार करना चाहिए।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने छात्रों की इस समस्या को लेकर बेनीगंज स्थित कार्यालय में बैठक कर विचार विमर्श किया। साथ ही तय किया कि संगठन कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह से इन सभी छात्रों को एक और मौका देने की मांग करेगा। नेताओं का कहना है कि कोरोना की वजह से साल भर ठीक से पढ़ाई नहीं हो पाई, क्लास नहीं चले। किसी तरह ऑनलाइन क्लास चली। बावजूद इसके विवि ने मुख्य परीक्षा संपन्न करा ली। किसी तरह विद्यार्थियों ने परीक्षा भी दी। कम अंक मिलने पर बैक पेपर दिया लेकिन अंकों में सुधार नहीं हो सका। अब छात्र विशेष परीक्षा की मांग कर रहे हैं। कुछ वर्ष पूर्व अपरिहार्य परिस्थितियों में हुई विशेष परीक्षा की तर्ज पर छात्र परीक्षा आयोजन की मांग कर रहे हैं। विभाग संयोजक शशांक कसौधन, पूर्व प्रदेश मंत्री रमन सिंह, राष्ट्रीय कार्यसमिति सदस्य बृजेश वर्मा सहित अन्य बैठक में मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी