तीन जिलों के पीसीएफ ऑडिट एजेंसी के रडार पर

ये हैं जांच के बिदु -50 हजार से अधिक भुगतान वाले किसान का नाम समेत विवरण। -गेहूं खरीद में डबलिग भुगतान का विवरण। -किसान की खतौनी मैनुअल या कंप्यूटराइज्ड। -क्रय केंद्र की दूरी एवं टेकेदार को भुगतान।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Oct 2019 11:47 PM (IST) Updated:Sat, 19 Oct 2019 06:09 AM (IST)
तीन जिलों के पीसीएफ ऑडिट एजेंसी के रडार पर
तीन जिलों के पीसीएफ ऑडिट एजेंसी के रडार पर

अयोध्या : मंडल के तीन जिले के प्रादेशिक कोऑपरेटिव फेडरेशन (पीसीएफ) के ऑफिस ऑडिट एजेंसी के रडार पर हैं। अयोध्या, अंबेडकरनगर व सुल्तानपुर के पीसीएफ कार्यालय में उप मुख्य लेखा परीक्षा सहकारी समितियां व पंचायतें राजेश कुमार पांडेय के दस्तक देने से चर्चा में है। अयोध्या के पीसीएफ ऑफिस में ट्रायल बैलेंस में प्रथम ²ष्टया गड़बड़ी मिलने की खबर है।

जानकार बताते हैं कि अगर ट्रायल बैलेंस में गड़बड़ी सही है तो फिर ऑडीटर की भी मुश्किलें बढ़ेगी। वह इसलिए कि ऑडिट प्रमाणपत्र के बाद अनुदानित धनराशि मिलती है। उप मुख्य परीक्षा अधिकारी के दौरे को पीसीएफ के जिला प्रबंधक उमेश कुमार रुटीन बताते हैं। ट्रायल बैलेंस के सवाल पर कहते कि संबंधित अभिलेख ऑडिट एजेंसी को उपलब्ध करा दिया जाएगा। अंबेडकरनगर में कस्टम मिक्सड राइस (सीएमआर) चावल राइस मिलों के न देने में किसी बड़े घोटाले की आशंका जताई जा रही है।

सीएमआर की राइस मिलों पर बकाया रकम कई करोड़ में बताई जाती है। सुल्तानपुर में भी प्रथम ²ष्टया वित्तीय अनियमितता मिली हैं। उप मुख्य लेखा परीक्षा अधिकारी तीनों जिले में पीसीएफ कार्यालय में छानबीन के लिए जाने को ऑडिट का पार्ट बताते हैं, पर ऐसा नहीं है। तीनों जिले में गेहूं खरीद समेत कई बिदुओं की जांच करने का निर्देश कुछ केंद्रों के लिए उन्होंने दिया है, जिससे प्रथम ²ष्टया मिली गड़बड़ियों की सच्चाई सामने आ सके। ----------------------- ये हैं जांच के बिदु

-50 हजार से अधिक भुगतान वाले किसान का नाम समेत विवरण।

-गेहूं खरीद में डबलिग भुगतान का विवरण।

-किसान की खतौनी मैनुअल या कंप्यूटराइज्ड।

-क्रय केंद्र की दूरी एवं ठेकेदार को भुगतान।

chat bot
आपका साथी