दीपोत्सव के साथ चमक रहा रामकी पैड़ी का भाग्य

दो वर्ष के दौरान 75 करोड़ की लागत से हुआ कायाकल्प. पंप हाउस की क्षमता छह गुना किये जाने के साथ चैनल के दोनों ओर 896 मीटर घाट निर्माण तथा सतह का नवीनीकरण.

By JagranEdited By: Publish:Fri, 06 Nov 2020 11:29 PM (IST) Updated:Fri, 06 Nov 2020 11:29 PM (IST)
दीपोत्सव के साथ चमक रहा रामकी पैड़ी का भाग्य
दीपोत्सव के साथ चमक रहा रामकी पैड़ी का भाग्य

अयोध्या : दीपोत्सव के साथ रामकी पैड़ी का भाग्य भी चमक रहा है। प्रथम दीपोत्सव के साथ ही पैड़ी के दिन बहुरने लगे थे। अव्वल तो यह था कि पैड़ी के जिन घाटों पर दीपोत्सव प्रस्तावित है, उनकी साफ-सफाई की जाय और पैड़ी के तट के मंदिरों को दीपोत्सव की धर्मिता के अनुरूप सज्जित किया जाय। हालांकि यह प्रयास फौरी साबित हुआ। साफ-सफाई और रंग-रोगन कुछ दिन तक ही ठहर सका और पैड़ी अपनी चिर समस्या के अनुरूप जहां की तहां ठहर गयी। मुख्य चैनल में जमा सिल्ट को देखते हुए पैड़ी में अविरल प्रवाह दूर की कौड़ी बना रहा। ऐसे में दूसरे दीपोत्सव तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर पैड़ी के कायाकल्प की समुचित योजना बनी। पैड़ी के मुख्य चैनल में सरयू से समुचित पानी लिफ्ट करने के लिए नये पंप हाउस का निर्माण किया गया और पंप की क्षमता छह गुना तक बढ़ायी गयी। यह योजना 24.81 करोड़ की थी और तीसरे दीपोत्सव तक नया पंप हाउस उद्घाटन के साथ अस्तित्व में आ गया। अब पैड़ी में प्रति मिनट पूर्व की तरह 40 क्यूसेक पानी लिफ्ट करने की बजाय प्रति मिनट 240 क्यूसेक पानी लिफ्ट करने की क्षमता विकसित हुई। इसी के साथ ही 19 करोड़ की लागत से 511 मीटर लंबे चैनल की सतह को ढालू बनाये जाने के साथ आकर्षक घाट का निर्माण किया गया। ..तो तीसरे दीपोत्सव के मौके पर मुख्यमंत्री का दीपोत्सव के साथ पैड़ी के प्रति भी गहन सरोकार परिभाषित हुआ और उसी मौके पर मुख्यमंत्री ने मुख्य चैनल के अलावा 385 मीटर लंबे डिस्पोजल चैनल एवं स्केप चैनल की भी सतह को प्रवाह के अनुरूप बनाने तथा दोनों ओर घाट निर्माण किये जाने का आदेश दिया। 30 करोड़ की यह योजना अंतिम स्पर्श पा रही है। सरयू नहर खंड के अधिशासी अभियंता जय सिंह विश्वास जताते हैं कि 13 नवंबर को जब मुख्यमंत्री चतुर्थ दीपोत्सव का उद्घाटन करने आयेंगे, तब तक पैड़ी का काम पूरा हो जायेगा। महनीय प्रकल्प के कायाकल्प की बयां हो रही तुष्टि

- रामनगरी की पहचान से जुड़ी पैड़ी के कायाकल्प और मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजना को समय से पूर्ण कराने में जय सिंह के नेतृत्व में सहायक अभियंता मानवेंद्र सिंह, अवर अभियंता जितेंद्र सिंह आदि सहित अभियंताओं की पूरी टीम दो वर्षों से युद्धस्तर पर सक्रिय है और पर्यटन के इस महनीय प्रकल्प के कायाकल्प का अभियान पूर्ण होने की बेला में उनके चेहरों की तुष्टि बरबस बयां हो रही है।

chat bot
आपका साथी