मोदहा समेत छह ओवरब्रिज के निर्माण को रेलवे की हरी झंडी

550 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान . विभागीय औपचारिकताओं को पूर्ण कराने पहुंचे जेएमडी.

JagranMon, 26 Jul 2021 08:04 AM (IST)
मोदहा समेत छह ओवरब्रिज के निर्माण को रेलवे की हरी झंडी

आनंदमोहन, अयोध्या

विधानसभा चुनाव से पहले रामनगरी के विकास को परवान चढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई। बहुप्रतीक्षित मोदहा रेलवे क्रासिग समेत छह ओवरब्रिज निर्माण के लिए रेलवे की सहमति मिल गई है। लगभग 550 करोड़ रुपये इनके निर्माण पर खर्च होने का अनुमान है।

जिन रेल क्रासिगों पर ब्रिज निर्माण कराने की सहमति रेलवे ने दी है, उनमें मोदहा, दर्शननगर व मोहबरा का फोरलेन ओवरब्रिज शामिल है। मोहबरा का फोरलेन ओवरब्रिज हाईवे से सीधे राम मंदिर से जुड़ेगा। हाईवे से आने वाले श्रद्धालुओं को राम मंदिर पहुंचने का यह सबसे सीधा रास्ता होगा।

जिन तीन रेलवे क्रासिगों पर टू लेन के ओवरब्रिज का निर्माण प्रस्तावित है, उनमें दो पचकोसी परिक्रमा मार्ग व एक सूर्यकुंड रेलवे क्रासिग पर प्रस्तावित है। पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर बड़ी बुआ व हलकारा पुरवा एवं सूर्यकुंड रेलवे क्रासिग पर ओवरब्रिज का निर्माण होना है। ये सभी अयोध्या प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

सेतु निगम के अनुसार रेल लाइन के ऊपर के मुख्य ब्रिज के निर्माण की सहमति रेलवे से मिलने के बाद उस ब्रिज तक के लिए पहुंच मार्ग का निर्माण राज्य सरकार कराती है। रेलवे से मिली सहमति के बाद रेलवे क्रासिगों पर प्रस्तावित ओवरब्रिज के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है। विधानसभा चुनाव से पहले निर्माण कार्य शुरू कराने की तैयारी है। संकेत है कि नंवबर में इन सब पर निर्माण शुरू हो जाएगा। उससे पहले टेंडर आदि की औपचारिकता सेतु निगम को पूरी करनी है। विभागीय औपचारिकताओं को पूर्ण करने में विलंब न होने पाए इस लिहाज से सेतु निगम के संयुक्त प्रबंध निदेशक (जेएमडी) सुनील कुमार अवकाश के दिन रविवार को यहां आए। निगम के उप परियोजना प्रबंधक मोहित कुमार के साथ एक-एक ओवरब्रिज को लेकर कई घंटे तक होमवर्क किया। संयुक्त प्रबंध निदेशक ने मुख्य ब्रिज निर्माण की रेलवे से मिली सहमति की जानकारी दी। एक साथ छह ओवरब्रिजों को वह अयोध्या के लिए बड़ी उपलब्धि बताते हैं। माना जा रहा है कि मंदिर निर्माण के साथ सेतु निगम इन ओवरब्रिजों को आवागमन के लिए तैयार कर देगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.