व्यावसायिक पुनर्वास को लेकर व्यापारियों ने बंद रखीं दुकानें

रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के साथ रामनगरी की स्वर्णिम संभावना भी प्रशस्त हो रही है पर यह संभावना व्यापारियों को नहीं रास आ रही है। इस संभावना के तहत जहां रामनगरी के मुख्य आंतरिक मार्ग सहित कई मार्गों के चौड़ीकरण की तैयारी की जा रही है वहीं संबंधित मार्गों के किनारे व्यापारियों के सिर पर व्यावसायिक विस्थापन की तलवार लटक रही है। व्यापारियों का यह असंतोष गुरुवार को बाजार बंदी के रूप में बयां भी हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 11:28 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 11:28 PM (IST)
व्यावसायिक पुनर्वास को लेकर व्यापारियों ने बंद रखीं दुकानें
व्यावसायिक पुनर्वास को लेकर व्यापारियों ने बंद रखीं दुकानें

अयोध्या : रामजन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के साथ रामनगरी की स्वर्णिम संभावना भी प्रशस्त हो रही है, पर यह संभावना व्यापारियों को नहीं रास आ रही है। इस संभावना के तहत जहां रामनगरी के मुख्य आंतरिक मार्ग सहित कई मार्गों के चौड़ीकरण की तैयारी की जा रही है, वहीं संबंधित मार्गों के किनारे व्यापारियों के सिर पर व्यावसायिक विस्थापन की तलवार लटक रही है। व्यापारियों का यह असंतोष गुरुवार को बाजार बंदी के रूप में बयां भी हुआ। रामनगरी के मुख्य बाजार सहित अनेक अन्य मार्गों की दुकानें चौड़ीकरण के विरोध में बंद रहीं। यह बंदी इतनी व्यापक थी कि हनुमानगढ़ी एवं कनकभवन जैसी पीठों पर पहुंचे श्रद्धालुओं को प्रसाद खरीदने तक के लाले पड़ गए। बंदी का आह्वान करने वाले अयोध्या उद्योग व्यापार मंडल ट्रस्ट के अध्यक्ष नंदकुमार गुप्त के अनुसार व्यापारियों को सड़क चौड़ीकरण से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन सड़क चौड़ीकरण से पूर्व व्यापारियों का व्यवसायिक पुनर्वास सुनिश्चित किया जाय। बंद की शत-प्रतिशत कामयाबी पर मुदित युवा व्यापारी नेता शक्ति जायसवाल कहते हैं कि योगी सरकार को जो करना हो करे, पर व्यापारियों को दुकान के बदले दुकान दी जाय। नहीं तो व्यापारी भूखों मर जाएगा। वे वाराणसी का उदाहरण देते हैं, जहां छोटी-छोटी दुकानों का करोड़ रुपये तक का मुआवजा दिया गया। व्यापारियों के असंतोष के पीछे मुआवजा भी बड़ी वजह है। प्रशासन सड़क चौड़ीकरण में भू-भवन स्वामी को सर्किल रेट के हिसाब से मुआवजा दे रहा है, कितु पीढि़यों से किराएदार के तौर पर दुकान चला रहे व्यापारियों के हिस्से 10-20 हजार रुपये जैसी सांत्वना राशि ही आ रही है। ऐसे में व्यापारियों के सामने जीवन-मरण का प्रश्न खड़ा हो गया है और वे कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के साथ आर-पार के आंदोलन की मुद्रा अख्तियार करते जा रहे हैं। पूर्व सभासद एवं सड़क चौड़ीकरण में प्रतिष्ठान गंवाने से आशंकित अचलकुमार गुप्त कहते हैं, मुख्यमंत्री के आश्वासन के बावजूद व्यापारियों का पुनर्वास सुनिश्चित किए बिना उन्हें उनके प्रतिष्ठानों से वंचित किया जा रहा है। पंकज सर्राफ कहते हैं, रोजी से हाथ धोने से अच्छा है कि प्रभावित होने वाले दुकानदार मरना पसंद करें। सत्तारूढ़ दल से जुड़े व्यापारी नेता मनप्रीत सिंह एवं विक्रम गुप्त कहते हैं, रामनगरी के कायाकल्प में व्यापारियों का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए थे, पर व्यापारियों को आज विकास विरोधी बताकर उनका उत्पीड़न किया जा रहा है। हनुमानगढ़ी चौराहा से लेकर दो किलोमीटर दूर नयाघाट क्षेत्र में बंद दुकानें दिखाते हुए व्यापार मंडल ट्रस्ट के मुख्य महासचिव विजय साहू कहते हैं, प्रशासन में जरा भी संवेदनशीलता हो तो उसे व्यापारियों को विश्वास में लेना चाहिए।

-------------------इनसेट-----------

आठ सौ व्यापारी होंगे प्रभावित

- मार्ग चौड़ीकरण से रामनगरी के लगभग आठ सौ दुकानदार प्रभावित हो रहे हैं। चौड़ीकरण मुख्य आंतरिक मार्ग सहित हनुमानगढ़ी से रामजन्मभूमि एवं मुख्य आंतरिक मार्ग से सुग्रीवकिला, रामगुलेला मंदिर होते हुए रामजन्मभूमि तक प्रस्तावित है।

chat bot
आपका साथी