धांधली की जद में नगर निगम के निर्माण कार्य का भुगतान

ऑडिट रिपोर्ट में खुलासा अभियंता की स्वीकृति बिना भुगतान.भुगतान के पूर्व सड़कों की जांच रिपोर्ट को भी बताया धांधलीपूर्ण शासन को सूचित करने की संस्तुति.

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:38 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:38 PM (IST)
धांधली की जद में नगर निगम के निर्माण कार्य का भुगतान
धांधली की जद में नगर निगम के निर्माण कार्य का भुगतान

प्रवीण तिवारी, अयोध्या: नगर निगम के निर्माण कार्यों के भुगतान प्रकिया में अनियमितता अपनाई जा रही है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्यदायी संस्थाओं को धड़ल्ले से भुगतान किया जा रहा है। यह तथ्य लेखा परीक्षा की जांच में सामने आया। नगर आयुक्त को पूरे मामले से अवगत कराते हुए कार्रवाई की संस्तुति की गई है। यह जांच निगम के मुख्य नगर लेखा परीक्षा ने की है।

लेखा परीक्षा की जांच में निगम के निर्माण कार्यों मे धांधली पूर्ण तरीके से सामग्री की जांच होने का प्रकरण भी सामने आया है। भुगतान संबंधित पत्रावली की जांच से पता चला कि निर्माण से प्रयुक्त सामग्री की जांच केएनआइटी सुल्तानपुर के सिविल इंजीनियरिग विभाग में होती है। जांच रिपोर्ट से यह पता नहीं लग पा रहा है कि इसकी विधिक प्रक्रिया का पालन किया गया या नहीं। लैब में इसे ठेकेदार ले गया या फिर अधिशाषी अभियंता, यह भी स्पष्ट नहीं है। कुछ पत्रावलियों की जांच से यह सच सामने आया। आडिट रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि संदिग्ध गुणवत्ता रिपोर्ट के आधार पर जो भी भुगतान स्वीकृत हुआ है, वह धांधली पूर्ण है। अधिकारी व कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय करने की संस्तुति की गई है।

------------------

मुख्य अभियंता के हस्ताक्षर नहीं

अयोध्या: जांचकर्ताओं के अनुसार निगम में निर्माण कार्यों के भुगतान के बिल-बाउचर पर मुख्य अभियंता के हस्ताक्षर नहीं है। जबकि मुख्य अभियंता के अनुमोदन के बाद ही भुगतान होता है। निगम में यह कार्य अधिशाषी अभियंता कर रहे हैं। आरोप है कि अनियमित प्रक्रिया अपनाकर भुगतान किया जा रहा है। जांच कर्ताओं का कहना है कि ये भुगतान की प्रकिया नगर निगम अधिनियम की व्यवस्था के प्रतिकूल है। नगर निगम की व्यवस्था में नगर अभियंता का प्रतिस्थानी पद मुख्य अभियंता अंकित है। निर्माण कार्यों की पत्रावलियों में नगर अभियंता के रूप में दायित्व का निर्वहन एवं अधिकारों का प्रयोग मुख्य अभियंता ही कर सकता है।

chat bot
आपका साथी