सपा इंदूसेन व नागेंद्र में से लगाएगी एक पर दांव

जिला पंचायत में सबसे बड़े दल के रूप में उभर कर सामने आई समाजवादी पार्टी अध्यक्ष पद पर पिछड़ा कार्ड खेलेगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए दूसरी बार हरिग्टनगंज सीट से चुनी गईं इंदूसेन व पहली बार मयाबाजार द्वितीय से अनारक्षित सीट से चुन कर आए नागेंद्रकुमार यादव में से कोई एक जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए पार्टी का संभावित चेहरा हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 10:59 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 10:59 PM (IST)
सपा इंदूसेन व नागेंद्र में से लगाएगी एक पर दांव
सपा इंदूसेन व नागेंद्र में से लगाएगी एक पर दांव

अयोध्या: जिला पंचायत में सबसे बड़े दल के रूप में उभर कर सामने आई समाजवादी पार्टी अध्यक्ष पद पर पिछड़ा कार्ड खेलेगी। जिला पंचायत सदस्य के लिए दूसरी बार हरिग्टनगंज सीट से चुनी गईं इंदूसेन व पहली बार मयाबाजार द्वितीय से अनारक्षित सीट से चुन कर आए नागेंद्र कुमार यादव में से कोई एक जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए पार्टी का संभावित चेहरा हैं। सेन परिवार की बहु इंदूसेन के पूर्व मंत्री आनंदसेन की पत्नी हैं। हरिंग्टनगंज ब्लॉक की पूर्व प्रमुख होने व दूसरी बार जिला पंचायत के लिए निर्वाचित होने से पंचायती राजनीति की तजुर्बेकार भी मानी जाती हैं। वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष पद की रेस में शामिल नागेंद्र यादव धनबल के साथ मुलायम सिंह यादव परिवार के पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव व पूर्वांचल की सियासत में पार्टी का चेहरा पूर्व मंत्री बलराम यादव के पुत्र संग्राम यादव से नजदीकी इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्र राजनीति से है। यही वजह रही कि पार्टी के कुछ नेताओं के विरोध के बावजूद नागेंद्र यादव को पार्टी का समर्थित उम्मीदवार घोषित करना पड़ा। सदस्य पद का चुनाव जीतने के बाद अध्यक्ष पद की रेस में उन्हें गिना जाने लगा। मई में ही जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लॉक प्रमुख का चुनाव कराने के मिले संकेत ने राजनीतिक दलों व प्रमुख दावेदारों में हलचल बढ़ा दी है।

40 सदस्यीय जिला पंचायत में 17 समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार जीते हैं, उनमें नागेंद्र भी शामिल हैं। भाजपा के सात, बसपा के चार व 11 निर्दल हैं। संख्या बल के हिसाब से अध्यक्ष पद तक पहुंचने के लिए समाजवादी पार्टी के पास 21 के जादुई आंकड़े से चार कम है। वहीं 13 सदस्यों का इंतजाम अध्यक्ष पद के लिए भाजपा को करना होगा। सपा अध्यक्ष पद का चुनाव अगड़ा बनाम पिछड़ा कर अध्यक्ष पद तक आसानी से पहुंचे की है। भाजपा को सपा की इसी चुनौती से मुकाबला करना है। भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह का कहना है कि पार्टी अध्यक्ष पद के उम्मीदवार को विकास के नाम पर जिताएगी।

सपा जिलाध्यक्ष गंगासिंह यादव का कहना है कि अध्यक्ष पद का उम्मीदवार राष्ट्रीय नेतृत्व तय करेगा। वह जिसे लड़ाएगा सभी को साथ देना होगा। विधानसभा चुनाव करीब है, इसे देख पार्टी अध्यक्ष पद का उम्मीदवारी तय करेगा। दावा किया कि जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर पार्टी की हैट्रिक लगेगी।

chat bot
आपका साथी